मकर संक्रांति 2024 को रामलला होंगे विराजमान, इससे पहले अयोध्या की बदल जाएगी शक्ल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1325097

मकर संक्रांति 2024 को रामलला होंगे विराजमान, इससे पहले अयोध्या की बदल जाएगी शक्ल

अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही विकास के कई कार्य जारी हैं. रामलला के भव्य मंदिर के मुख्य भवन में विराजमान होने के बाद जब आप उनके दर्शन के लिए आएंगे तो राम की नगरी बदली-बदली नजर आएगी. आइए जानते हैं कहां और कौन से विकास कार्य चल रहे हैं.

मकर संक्रांति 2024 को रामलला होंगे विराजमान, इससे पहले अयोध्या की बदल जाएगी शक्ल

अयोध्या/सत्यप्रकाश: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या के विकास को नई ऊंचाई देने में जुटी है. श्री राम कॉरिडोर (Shriram Corridor) बनाए जाने के पहले चरण में तीन प्रमुख सड़कों को तैयार किया जाना है. इसी क्रम में सुग्रीव किला से राम जन्मभूमि तक और श्रृंगार घाट (Shringar Hat) हनुमानगढ़ी (Hanuman Garhi) से राम जन्मभूमि तक के मार्ग को 6 माह के अंदर तैयार किया जाएगा. इसी तरह सहादतगंज से नयाघाट तक के मुख्य मार्ग को भी चौड़ीकरण कर यात्रियों की सुविधा के अनुकूल बनाया जाएगा. बताया जा रहा है कि अयोध्या में भगवान श्री रामलला मकर संक्रांति 2024 के दिन अपने मुख्य भवन में विराजमान होंगे.

कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर

दिसंबर 2023 तक मंदिर तैयार होने के साथ ही लाखों की संख्या में भक्त अयोध्या पहुंचेंगे. इसको लेकर अभी से कवायद शुरू कर दी गई है. अयोध्या आने वाले यात्री व पर्यटकों के लिए एयरपोर्ट का निर्माण चल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि यह जून माह तक प्रारंभ हो जाएगा तो वहीं अयोध्या रेलवे स्टेशन को भी भव्य शक्ल दी जा रही है. अयोध्या की रेलवे कनेक्टिवटी मजबूत करने के लिए दोहरी लाइन का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. अयोध्या में 6 पार्किंग बनाई जा रही है. जहां पर गाड़ियों को खड़ा करने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन से ही श्रद्धालु अयोध्या में प्रवेश करेंगे.

मंडलायुक्त अयोध्या नवदीप रिणवा के मुताबिक भव्य मंदिर निर्माण के कार्य को पूरा किए जाने के पहले राम जन्मभूमि परिसर से जुड़ने वाले मार्गों को चौड़ीकरण किया जाना है. शहर को यात्री सुविधा युक्त बनाए जाने के लिए कई विकास कार्य किए जा रहे हैं.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) इन मार्गों को तैयार करने की समय-सीमा भी निर्धारित कर दी है. सुग्रीव किला से रामजन्मभूमि तक के जन्मभूमि पथ को मार्च तक वही श्रृंगार घाट हनुमानगढ़ी से राम जन्मभूमि तक के भक्ति पथ को अक्टूबर तक और सहादत गंज से नया घाट तक के श्री राम पथ को दिसम्बर 2023 तक तैयार किए जाने का निर्देश दिया है. इन मार्गों पर पैदल पथ, वाटर ड्रेनेज, ई टॉयलेट, बैठने की व्यवस्था व कूड़ा दान सहित अन्य कई सुविधाएं होंगी.

Trending news