Sunset Vastu Tips: सूरज ढलने के बाद इन चीजों का भूलकर भी न करें दान, हो जाएंगे कंगाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1252303

Sunset Vastu Tips: सूरज ढलने के बाद इन चीजों का भूलकर भी न करें दान, हो जाएंगे कंगाल

सनातन हिंदू परंपरा में दान का विशेष महत्व होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक दान देने से पुण्य मिलता है, लेकिन दान देना का तरीका और समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है. गलत समय पर दिया गया दान, शुभ की जगह अशुभ का कारक है.

Sunset Vastu Tips: सूरज ढलने के बाद इन चीजों का भूलकर भी न करें दान, हो जाएंगे कंगाल

Sunset Vastu Tips: सनातन हिंदू परंपरा में दान का विशेष महत्व होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक दान देने से पुण्य मिलता है, लेकिन दान देना का तरीका और समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है. गलत समय पर दिया गया दान, शुभ की जगह अशुभ का कारक है. जो कई बार हमारी नासमझी की वजह से कंगाली और धन की बर्बादी का कारण बन सकता है.

सूर्यास्त के बाद न करें दान
अगर आपको याद हो तो, गांवों में सिधा निकालने की परंपरा काफी पहले से चली आ रही है. वहीं, हिंदू धर्म में भी दान-पुण्य करने का बहुत अधिक महत्व होता है. शास्त्रों की मानें तो अपनी इच्छानुसार दान करने से धन लाभ होता है. वास्तु के मुताबिक, आप दिन के समय दान करें, लेकिन सूर्यास्त के बाद दान बिल्कुल न करें. 

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

आपको बता दें कि दान मांगने वाला चाहे आपके पड़ोसी हों, किराएदार हों या मकान मालिक ही क्यों न हों, बड़ी विनम्रता से शाम के बाद बताई गई चीजों का दान करने से साफ मना कर दें. बावजूद इसके, अगर आप दान करते हैं, तो मां लक्ष्मी आपके घर से निकलकर दान देने वाले व्यक्ति के घर चली जाएंगी. वास्तु के अनुसार, शाम के समय पड़ोसियों से कुछ लेना एक तरह का उधार होता है. जिसकी वजह से घर की बरकत भी रुक जाती है. 

आइए आपको बताते हैं सूर्यास्त के बाद किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए-

बिल्कुल न करें दही का दान
आपको बतादें कि सूरज के ढ़लने के बाद हमें दही का दान या किसी व्यक्ति को जोरन तक नहीं देना चाहिए. इसका सीधा संबंध शुक्र से होता है, जो धन, वैभव और सुख का कारक होता है. वहीं, अगर संध्या के समय इसका दान किया जाए, तो आपके घर में दुख और अशांति का वास होगा. इसलिए ऐसा बिल्कुल न करें.

मसाले के डब्बे की हल्दी का ना करें दान
आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के वक्त हल्दी का दान बिल्कुल नहीं करना चाहिए. बता दें कि हल्दी को गुरु का कारक माना जाता है. इसलिए शाम के समय इसका दान करने से आपका गुरु कमजोर हो जाएगा. ऐसा करने से आपके घर में धन की कमी हो जाएगी. वहीं, आपके द्वारा दान की गई हल्दी का इस्तेमाल किसी टोटके या विशेष अनुष्ठान में किया जा सकता है, जो आपके लिए कष्ट का कारण बन सकता है.

Sawan Song: सावन में Shilpi Raj ने भगवान शिव से मांगा फौजी पति, कहा- 'आर्मी हसबैंड हमरा चाही'

दूध के दान से पहले सैकड़ों बार सोचें
वास्तु शास्त्र के मुताबिक दूध के दान से पहले आप ठीक से सोच लें. ऐसा करना आपके लिए बेहद दुखदाई हो सकता है. दूध और दही को लक्ष्मी का रूप भी कहा जाता है. वास्तु के अनुसार, दूध मां लक्ष्मी और विष्णु का कारक है. इस कारण शाम के समय दूध का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से अचानक बहुत बड़ा खर्च आपके सामने आ सकता हैं. जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती है.

पैसों का लेन-देन से पहले, हो जाएं सावधान
वास्तु शास्त्र के अनुसार पैसा रुपया साक्षात मां लक्ष्मी का रूप होता है. ऐसे में दान देना घर आई माता लक्ष्मी को किसी दूसरे के घर भेजने जैसा है. इसलिए सूर्यास्त के बाद पैसों के लेन-देन से बचना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर नहीं रहती है. उनकी कृपा हटने के बाद क्या होता है, ये आपको बताने की आवश्यकता नहीं. इसलिए ऐसा कतई ना करें.

सब्जी की टोकरी से निकालकर न दें प्याज-लहसुन 
आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के समय प्याज-लहसुन देने से बचना चाहिए. इनका संबंध केतु ग्रह से होता है. वास्तु एक्सपर्ट्स की मानें तो, सब्जी की टोकरी में रखे लहसुन-प्याज को, कतई उधार नहीं देना चाहिए. आमतौर पर लोग मिर्ची, नमक, प्याज, टमाटर और न जानें क्या-क्या उधार मांगने चले आते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक बताई गई चीजों का दान सूर्यास्त के बाद बिल्कुल न करना चाहिए.

डिस्क्लेमर - जी मीडिया इस दावे की पुष्टि नहीं करता. यह आर्टिकल सामान्य सूचनाओं पर आधारित है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news