Sawan Mehndi 2022: सावन के महीने में महिलाएं क्यों लगाती हैं मेंहदी, जानें कारण और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1253302

Sawan Mehndi 2022: सावन के महीने में महिलाएं क्यों लगाती हैं मेंहदी, जानें कारण और महत्व

Sawan Mehndi Design: आपने अक्सर सावन के महीने में महिलाओं को मेहंदी लगाए देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने में मेंहदी लगाने का क्या महत्व है. अगर नहीं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं इसका महत्व और कारण...

फाइल फोटो.

Sawan 2022: इस साल सावन (Sawan 2022) का महीना 14 जुलाई 2022 से शुरू हो चुका है. इस बार सावन में पांच सोमवार (Sawan Somwar) पड़ेंगे. हिंदू धर्म में सावन के महीने का खास महत्व होता है. भक्तों को इस मास का इंतजार रहता है. माना जाता है कि सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न (Lord Shiv) करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है. सावन में भगवान शिव की पूजा करना शुभ माना जाता है. जो भक्त इस महीने में सोमवार का व्रत रखते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वहीं, सावन महीने में महिलाएं हाथों (Mehndi in Sawan) में हरी चूड़ियां पहनती हैं और मेहंदी लगाती हैं. क्या आप जानते हैं सावन में मेहंदी क्यों लगाई जाती है? इसका क्या महत्व है. अगर नहीं तो हम इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

सावन के सोमवार व्रत का महत्व 
सावन के सोमवार का व्रत महिलाओं और कन्याओं के लिए खास माना जाता है. कहते हैं अगर कुंवारी कन्याएं सावन सोमवार का व्रत रखें तो उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है. वहीं, सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती हैं.

सावन में मेहंदी लगाने की धार्मिक मान्यता
शादी हो या कोई तीज-त्‍योहार मेहंदी के बिना अधूरे हैं. मेंहदी को हिंदू धर्म में सावन के महीने में मेहंदी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. यह परम्परा भी काफी पुरानी है. माना जाता है कि सावन में मेहंदी लगाने से पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है. कहते हैं कि महिला के हाथों में लगी मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उतना ही पति का प्यार मिलता है. इसके साथ ही माता पार्वती भी प्रसन्न होती हैं. 

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: घर पर रखी इन 5 चीजों को फौरन हटा दें, वरना हो सकते हैं कंगाल, भंग हो जाएगी परिवार की सुख-शांति

मेहंदी लगाने के स्वास्थ्य लाभ 
1. मेहंदी लगाने से शरीर को ठंडक मिलती है. इस वजह से भी सावन के महीने में मेहंदी लगाई जाती है. इससे हाथ भी खूबसूरत लगते हैं. 

2. मेहंदी में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है. अगर आपको कहीं पर चोट लगी है, तो आप उस जगह पर मेहंदी लगा सकते हैं. इससे चोट की जलन कम होती और यह घाव भरने में भी मददगार साबित होती है.

3. मेहंदी लगाने से तनाव, सिरदर्द और बुखार से भी राहत मिलती है. इसे लगाने से त्वचा संबंधी कई रोग भी दूर होते हैं और साथ ही त्वचा की खुश्की भी दूर होती है. 

ये भी पढ़ें- नहीं जानते होंगे टोना-टोटका में अंतर,अपनों के लिए लाभदायक तो दूसरा दुश्मन केलिए घातक

सावन 2022 में पड़ने वाले सोमवार  
पहला सावन सोमवार - 18 जुलाई 
दूसरा सावन सोमवार - 25 जुलाई 
तीसरा सावन सोमवार - 1 अगस्त 
चौथा सावन सोमवार - 8 अगस्त
पांचवा सावन सोमवार - 12 अगस्त

डिस्क्लेमर: यहां पर दी गईं सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  Zee Upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Trending news