वैज्ञानिकों की नई खोज: अब नेत्रहीन भी ले पाएंगे रंग-बिरंगी दुनिया के मजे, बनाई गई ऐसी चिप
Advertisement

वैज्ञानिकों की नई खोज: अब नेत्रहीन भी ले पाएंगे रंग-बिरंगी दुनिया के मजे, बनाई गई ऐसी चिप

यह रेटिना दिमाग में लगी चिप से जुड़ा होता है. जैसे ही इस रेटिना पर रोशनी पड़ती है, इलेक्ट्रिक सिग्नल दिमाग में लगी चिप के पास चले जाते हैं. इसके बाद यह चिप उस रोशनी का एनालिसिस करके रेटिना पर दिख रहे ऑब्जेक्ट की तस्वीर बना देता है...

वैज्ञानिकों की नई खोज: अब नेत्रहीन भी ले पाएंगे रंग-बिरंगी दुनिया के मजे, बनाई गई ऐसी चिप

दिल्ली: कहते हैं बिना आंखों के जिंदगी श्राप से कम नहीं होती. जिंदगी बहुत मुश्किल और बेरंग लगती है. लेकिन, हमारा साइंस आज इतनी तरक्की कर चुका है कि हर मुश्किल चीज अब संभव लगने लगी है. अब साइंस ने नई खोज से उन लोगों की बेरंग जिंदगी में रंग भर दिए हैं. जी हां, वैज्ञानिकों ने एक खास तरह की चिप की खोज कर ली है, जिससे नेत्रहीन लोग देख पाएंगे. इस चिप के जरिए नेत्रहीन व्यक्ति के कॉरटेक्स सक्रिय हो जाते हैं, जिससे दिमाग में आने वाली किसी भी चीज की उसके सामने तस्वीर बन जाती है.

नोएडा में सरेआम वकील की हत्या: अज्ञातों ने मारी गोली, जमीन को लेकर विवाद की आशंका

तस्वीर देखने के लिए बनाया गया चश्मा
बताया जा रहा है कि चिप के माध्यम से बनी तस्वीर को देखने के लिए इसी के साथ एक चश्मा भी बनाया गया है, जिससे दिमाग में बनी तस्वीर नेत्रहीन व्यक्ति के सामने स्पष्ट दिखने लगती है. 

केजरीवाल के अयोध्या दौरे पर विरोधियों के हमले: मारीच और कालनेमि की तरह जगह-जगह स्नान कर रहे दिल्ली के सीएम

क्या है चश्मे की खासियत?
बता दें, इस चश्में के बीच में एक आर्टिफिशियल रेटिना (Artificial Retina) लगा हुआ है. यह रेटिना दिमाग में लगी चिप से जुड़ा होता है. जैसे ही इस रेटिना पर रोशनी पड़ती है, इलेक्ट्रिक सिग्नल दिमाग में लगी चिप के पास चले जाते हैं. इसके बाद यह चिप उस रोशनी का एनालिसिस करके रेटिना पर दिख रहे ऑब्जेक्ट की तस्वीर बना देता है.  

Noida gold robbery case: पुलिस के लिए जी का जंजाल बना 17 किलो सोना और 55 लाख रुपये, नहीं कोई दावेदार

क्या कहते हैं वैज्ञानिक?
जर्नल ऑफ क्लीनिकल इन्वेस्टिगेशन (Journal of Clinical Investigation) के अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस तकनीक से हम उन न्यूरॉन्स (Neurons) को सक्रिय देते हैं, जो दिमाग में छवि बनाते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news