UP Chunav: इन बड़ी सीटों पर BJP की क्या है प्लानिंग? साफ-सुथरे प्रत्याशियों की सूची हो रही तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1063838

UP Chunav: इन बड़ी सीटों पर BJP की क्या है प्लानिंग? साफ-सुथरे प्रत्याशियों की सूची हो रही तैयार

इस बार मानिकपुर 237 से वर्तमान विधायक आनंद शुक्ला के अलावा भी कई नेताओं ने टिकट की मांग की है. मानिकपुर सीट के लिए माना जा रहा है कि भाजपा बदलाव कर सकती है, जिसमें कोई पिछड़ी जाति से उम्मीदवार हो सकता है.

UP Chunav: इन बड़ी सीटों पर BJP की क्या है प्लानिंग? साफ-सुथरे प्रत्याशियों की सूची हो रही तैयार

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने भी पुरजोर कसरत शुरू कर दी है. लेकिन, अब ऐसे में राजनीतिक दलों को तलाश है साफ सुथरे और जिताऊ प्रत्याशियों की, जिसके भरोसे वह चुनावी नैया पार लगा सके.

यह भी पढ़ें: यूपी-उत्तराखंड आज की हलचल: पूरे दिन सुर्खियों में रहेंगी ये खबरें जिनका होगा आप पर असर, फटाफट डालें एक नजर

बीजेपी प्रभावशाली व्यक्ति को मैदान में उतारेगी
चित्रकूट जिले में दो विधानसभा सीटें हैं- कर्वी सदर (236) और मानिकपुर (237), जो अभी दोनों भाजपा के खाते में हैं. कर्वी से यूपी सरकार के पीडब्ल्यूडी राज्यमंत्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय विधायक हैं और मानिकपुर से आनंद शुक्ला. लेकिन इस बार समीकरण और राजनीतिक समीक्षा के चलते फेर बदल होना तय है. ऐसे में भाजपा से कौन चुनाव लड़ेगा यह तो तय नहीं है, लेकिन पार्टी की प्राथमिकता होगी कि चुनाव साफ स्वच्छ छवि और प्रभावशाली व्यक्ति को ही लड़ाया जाए, जिससे उनका कब्जा बरकरार रहे.

भाजपा के लिए क्या यहां जीतना है आसान?
कर्वी सदर से मंत्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय के अलावा भी कई भाजपा नेता टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई बहुत प्रभावशाली व्यक्तित्व वाला कैंडिडेट सामने नहीं है, जिससे अभी इस सीट से दोबारा चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय ही प्रत्याशी होंगे या बदलाव होगा. ये तो भाजपा जब अपने पत्ते खोलेगी तभी कुछ साफ होगा. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी की सुरक्षा में चूक पर बोले राकेश टिकैत, जांच कीजिए कहीं किसानों का आक्रोश तो नहीं ​था

जताई जा रही यह संभावना
लेकिन, इस बार मानिकपुर 237 से वर्तमान विधायक आनंद शुक्ला के अलावा भी कई नेताओं ने टिकट की मांग की है. मानिकपुर सीट के लिए माना जा रहा है कि भाजपा बदलाव कर सकती है, जिसमें कोई पिछड़ी जाति से उम्मीदवार हो सकता है.

कर्वी सीट के लिए दो नाम आ रहे सामने
ऐसे तो मानिकपुर विधानसभा सीट से कई लोगों ने मजबूत दावेदारी की है, जिसमें विधायक आनंद शुक्ला, पूर्व ब्लॉक प्रमुख जयप्रकाश पांडेय के अलावा सांसद पुत्र सुनील पटेल और नरेंद्र सिंह पटेल शामिल हैं. अब समीकरण की बात करें तो अगर कर्वी विधानसभा से ब्राह्मण प्रत्याशी होता है तो मानिकपुर से निश्चित तौर पर पिछड़ी जाति से कुर्मी उम्मीदवार हो सकता है, जिसमें प्रमुखता से सुनील पटेल और नरेंद्र पटेल के नाम सामने आ रहे हैं. 

यूपी में 11वीं-12वीं की कक्षाएं चलेंगी ऑनलाइन, बच्चों को केवल वैक्सीनेशन के लिए ही बुलाया जाएगा स्कूल

नरेंद्र पटेल के उम्मीदवार होने के लगाए जा रहे कयास
अब इस स्थिति में भाजपा अगर परिवारवाद से बचना चाहेगी, तो सुनील पटेल को भी दरकिनार कर सकती है, क्योंकि सुनील के पिता आर के सिंह पटेल बांदा चित्रकूट लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा सांसद हैं. ऐसे में एक ही नाम पिछड़ी जाति से मजबूत दावेदार के रूप में बचता है, जो है नरेंद्र सिंह पटेल का. नरेंद्र पटेल का बहुत बड़ा कोई राजनीतिक करियर नहीं है, लेकिन पिछले चुनाव से वह मानिकपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं और बिना किसी दिखावे के वह लोगों के घर घर तक पहुंच रहे हैं. उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने साथ साथ स्वभाव भी बहुत सौम्य और मिलनसार है, जिससे क्षेत्र के लोग भी काफी प्रभावित हैं. माना जा रहा है कि अगर भाजपा ने नरेंद्र सिंह पटेल पर दांव लगाया, तो जनता उन्हें जिता सकती है.

WATCH LIVE TV

Trending news