UP Chunav: 11 जिलों की 58 सीटों पर इलेक्शन के लिए आज से होगा नामांकन, नियमों का सख्ती से होगा पालन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1070246

UP Chunav: 11 जिलों की 58 सीटों पर इलेक्शन के लिए आज से होगा नामांकन, नियमों का सख्ती से होगा पालन

UP Assembly Election 2022: मुख्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, नॉमिनेशन के दौरान केवल 2 लोग ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक जाएंगे. प्रत्याशी सुविधा एप के जरिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और फिर एप्लीकेशन की कॉपी निर्वाचन अधिकारी के पास जमा कराएंगे.

UP Chunav: 11 जिलों की 58 सीटों पर इलेक्शन के लिए आज से होगा नामांकन, नियमों का सख्ती से होगा पालन

UP Chunav 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के लिए शुक्रवार यानी आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. चुनाव के पहले फेज में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के साथ नॉमिनेशन लेटर भी दाखिल किए जाएंगे. बता दें, ऐसा पहली बार हुआ है कि इलेक्शन कमीशन ने ऑनलाइन माध्यम से नामांकन की सुविधा दी है. बता दें, चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है. वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी और 27 तक नाम वापसी की जा सकती है. पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को होनी है.

दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक माघ मेले की आज से शुरुआत, उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

7 चरणों में होने हैं चुनाव
जानकारी के मुताबिक, पहले चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी. पहले फेज की 58 विधानसभा सीटों में 9 सीटें एससी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. वहीं, यूपी की 403 सीटों पर चुनाव 7 चरणों में पूरा होगा. ये फेज 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेंगे. इसके बाद 10 मार्च को मतगणना होगी और फाइनल रिजल्ट आएगा. 

इन नियमों के तहत होगा नामांकन
मुख्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, नॉमिनेशन के दौरान केवल 2 लोग ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक जाएंगे. प्रत्याशी सुविधा एप के जरिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और फिर एप्लीकेशन की कॉपी निर्वाचन अधिकारी के पास जमा कराएंगे. वहीं, कोविड-19 संक्रमण के चलते यह सख्त निर्देश दिए गए हैं कि नामांकन के दौरान किसी भी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा. इसके अलावा, नामांकन के समय प्रत्याशी केवल केवल दो गाड़ियों का ही प्रयोग कर सकेगा.

UP-112 पर मिली केदारनाथ मंदिर को बम से उड़ाने की धमकी, 2 बार आया फोन

इन सीटों के लिए शुरू हो रहा नामांकन
जानकारी के लिए बता दें, आज जिन सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है, वह हैं- 
मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना, किठौर, मेरठ कैंटोनमेंट, मेरठ व मेरठ दक्षिण, गाजियाबाद की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद  व मोदीनगर, हापुड़ की धौलाना, हापुड़ सुरक्षित,  व गढ़मुक्तेश्वर, गौतमबुद्धनगर की नोएडा, दादरी व जेवर, पुरकाजी सुरक्षित, मुजफ्फरनगर, खतौली व मीरापुर, मेरठ की सिवालखास, बुलन्दशहर की सिकंदराबाद, बुलन्दशहर, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर व खुर्जा सुरक्षित, शामली की कैराना, थानाभवन व शामली, अलीगढ़ की खैर सुरक्षित, बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़ व इगलास सुरक्षित, बागपत की छपरौली, बड़ौत व बागपत, मथुरा की छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा व बलदेव सुरक्षित और आगरा की एत्मादपुर, आगरा कैंटोनमेंट सुरक्षित, आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण सुरक्षित, फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, चरथावल, सरधना, हस्तिनापुर, फतेहाबाद और बाह.

WATCH LIVE TV

Trending news