UP Home Guard Recruitment 2021: यूपी में होमगार्ड के 30,000 खाली पदों पर भर्ती जल्द, देखें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

UP Home Guard Recruitment 2021: यूपी में होमगार्ड के 30,000 खाली पदों पर भर्ती जल्द, देखें लेटेस्ट अपडेट

UP Home Guard Recruitment 2021: होमगार्ड भर्ती बोर्ड की तरफ से जवानों की नियुक्तियां की जाएंगी. ऐसे में इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट जरूर चेक करते रहें. 


 


 

UP Home Guard Recruitment 2021: यूपी में होमगार्ड के 30,000 खाली पदों पर भर्ती जल्द, देखें लेटेस्ट अपडेट

लखनऊः भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में होमगार्ड भर्ती (UP Home Guard Bharti Recruitment 2021) का इंतजार है. इस महीने के आखरी तक ये इंतजार खत्म होने की उम्मीद है. जी हां, यूपी में होमगार्ड पदों पर जल्द ही भर्ती आयोजित की जा सकती है. काफी समय से खबर आ रही है कि प्रदेश में 30 हजार होमगार्ड के पदों पर ((UP Home Guard 30, 000 Posts) भर्तियां की जानी है. हालांकि अब तक इस संबंध में विभाग की ओर से किसी भी तरह की ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही विभाग भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है.

मथुरा में कल सीएम योगी के आगमन को लेकर तैयारियां तेज, जनता को देंगे कोरोड़ों की सौगात 

राज्य सरकार को भेजा गया प्रस्ताव
देश के लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए होमगार्ड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस भर्ती के लिए यूपी होमगार्ड विभाग की ओर से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है. मंजूरी मिलते ही भर्ती की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी, लेकिन इससे पहले विभाग ने होमगार्ड जवानों की भर्ती के लिए रूपरेखा तैयार कर ली है. राज्य में होमगार्ड सिपाहियों के लगभग 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को कई महीनों से इंतजार है.

इस तारीख से पहले PAN Card को  Aadhaar Card से कर लें लिंक, वरना बढ़ सकती है परेशानी 

क्या है चयन प्रक्रिया (Uttar Pradesh Home Guard Selection Process)
यूपीएचजी (Uttar Pradesh Home Guard) की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, जल्द ही आयोजित की जाने वाली होमगार्ड भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया इस प्रकार है. जिसमें सबसे पहले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी. इसके बाद सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक मापदंड, शारीरिक दक्षता परीक्षा, इंटरव्यू, मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रॉसेस होती है. इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए विभाग के आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किए जाने तक का इंतजार करना होगा. बोर्ड की तरफ से इस भर्ती के जरिए महिला और पुरुष दोनों के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. 

कौन कर सकेगा आवेदन? (Uttar Pradesh Home Guard Recruitment 2021 Eligibilty)
होमगार्ड भर्ती के लिए 12वीं  पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में चेक कर सकेंगे. 

ट्रेन में कंफर्म सीट के लिए अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, IRCTC ने शुरू की नई सुविधा

होमगार्ड जवान की सैलरी (Uttar Pradesh Home Guard Salary)
राज्य में एक होमगार्ड जवान को इस समय 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से सैलरी दी जाती है. होमगार्ड जवानों को पहले 375 रुपये प्रतिदिन की सैलरी मिलती थी, मगर अब इसे 125 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है. होमगार्ड जवानों को उतने ही दिन की सैलरी मिलती है, जितने दिन वे ड्यूटी करते हैं.

नोट: इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को सलाह है कि वो समय-समय पर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें. ताकि किसी तरह का अपडेट आने पर उन्हें सही समय पर जानकारी हो सके.

WATCH LIVE TV

Trending news