प्रयागराज में 44 डिग्री के साथ सूरज ने उगली आग, पूर्वांचल भी तपा, जानें अगले 5 दिन कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1655718

प्रयागराज में 44 डिग्री के साथ सूरज ने उगली आग, पूर्वांचल भी तपा, जानें अगले 5 दिन कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

UP Weather update: सोमवार सुबह की शुरुआत गरमी के मौसम के साथ हुई.  वहीं अगले दो दिनों तक प्रदेश में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है...मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी तीन दिन तक गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है... बादल जरूर देखे जाएंगे पर...

प्रतीकात्मक फोटो

UP Weather update: उत्तर प्रदेश में अप्रैल के महीने में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने वाली है. तेज धूप लोगों को परेशान कर रही है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में तापमान और बढ़ता जाएगा. बारिश होने की उम्मीद कम जताई जा रही है, हालांकि मौसम विभाग लखनऊ समेत कुछ जगहों पर जल्दी ही बारिश की संभावना जता रहा है.

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अप्रैल मध्य तक गर्मी प्रचंड रूप धारण करने लगी है. प्रयागराज में रविवार को 44.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सूरज ने आग उगली, वाराणसी में भी 41.2 डिग्री, चुर्क में 41.2, बांदा में 40.4, बस्ती में 41, फतेहपुर में 40.2, हमीरपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 40 डिग्री तापमान पहुंच गया है. इन सभी शहरों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है.

सोमवार सुबह की शुरुआत गरमी के मौसम के साथ हुई.  वहीं अगले दो दिनों तक प्रदेश में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. जल्दी ही नया पश्चिमी विक्षोभ अगले दो दिनों तक प्रदेश में सक्रिय हो सकता है, जिससे बारिश की संभावना जताई जा रही है.  मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है.

कानपुर में कैसा रहेगा आज का मौसम
कानपुर में सुबह ही गर्मी का अहसास होने लगा. मौसम विभाग के मुताबिक आज बादलों की आवाजाही के बीच अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने की संभावना जताई जा रही है.

रविवार को कैसा रहा मौसम का हाल
राज्य के अन्य जिलों की तरह काशी में भी गरमी का असर देखने को मिल रहा है. अधिकतम टेंपरेचर 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान कल 25 डिग्री दर्ज किया गया. लखनऊ में रविवार को गर्मी के थपेड़े देखने को मिले. लोग गर्मी से परेशान नजर आए. अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम टेंपरेचर 23 डिग्री दर्ज किया गया.

आगरा में गर्मी ने किया परेशान

मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते मौसम के तेवर अभी और तल्ख होने वाले हैं. तापमान 43 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. आगरा में भी रविवार को झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों को परेशान किया.  यहां पिछले तीन दिनों में चार डिग्री तापमान में इजाफा देखा गया है. सुबह के समय आसमान में हल्के बादल छाए रहे लेकिन, बाद में तेज धूप पड़ी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी तीन दिन तक गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है. बादल जरूर देखे जाएंगे पर टेंपरेचर में कोई कमी नहीं आएगी.

नोएडा में आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक नोएडा में पूर्वानुमान के हिसाब से 18 अप्रैल से शहर में तीन दिनों तक बारिश के आसार जताए जा रहे हैं.  बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान में करीब 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज होगी.  21 अप्रैल के बाद तेज धूप के साथ तेज हवाएं चलेंगी. वहीं, बारिश होने से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज की जा सकती है. 

लखनऊ में क्या मिलेगी राहत

लखनऊ में बढ़ रहे तापमान के बीच लोगों को 72 घंटों के बाद राहत मिलने की संभावना है. आंचिलक मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 18 और 19 अप्रैल को लखनऊ समेत आसपास के जनपदों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. विभाग के मुताबिक फ्रेश स्पेल बनने से पश्चिमी यूपी में 17 यानी आज से 19 अप्रैल तक बारिश होने की संभावना है. 18 अप्रैल को बूंदाबांदी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

इन इलाकों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक 19 अप्रैल की रात तक पश्चिमी हिमालय इलाकों में  बारिश की चेतावनी जारी की गई है.पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित राजस्थान, मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यहां गरज -चमक तेज हवा सहित आंधी का भी पूर्व अनुमान जताया गया है. हवा की रफ्तार  50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड हो सकती है. 

आसमान में छाए रहेंगे बादल 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 18 और 19 अप्रैल को लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, नया पश्चिमी विक्षोभ के चलते पश्चिमी यूपी में 17 अप्रैल  से ही बार‍िश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 19 अप्रैल तक आसमान में बादल छाए रहेंगे.

WATCH: 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति कर रहे राशि परिवर्तन, ये उपाय करने से चमकेगी मेष राशि वालों की किस्मत

Trending news