Udham Singh Nagar: अचानक नानक सागर डैम ओवरफ्लो, पानी छोड़े जाने से कई गांवों में कहर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1357045

Udham Singh Nagar: अचानक नानक सागर डैम ओवरफ्लो, पानी छोड़े जाने से कई गांवों में कहर

Uttarakhand Heavy Rain: नानकमत्ता का नानक सागर डैम ओवरफ्लो हो गया है. जिससे डैम के सारे गेट खोल दिए गए हैं. इससे प्रतापपुर, नौसर, ढाह ढाकी सहित पीलीभीत जिले के कई गांव खतरे के जद में आ गए हैं...

Udham Singh Nagar: अचानक नानक सागर डैम ओवरफ्लो, पानी छोड़े जाने से कई गांवों में कहर

धीरेंद्र मोहन गौड़/उधम सिंह नगर: लगातार हो रही बरसात के चलते नानकमत्ता का नानक सागर डैम ओवरफ्लो हो गया है. पानी ओवरफ्लो होने के चलते डैम के सारे गेट खोल दिए गए हैं. डैम से छोड़ा गया पानी इलाके में आफत का सबब बन गया है. अचानक पानी छोड़े जाने से प्रतापपुर, नौसर, ढाह ढाकी सहित पीलीभीत जिले के कई गांव खतरे के जद में आ गए हैं.

लगातार दो दिन से आफत कि भारी बारिश जारी
आपको बता दें कि उत्तराखंड में लगातार दो दिन से आफत कि भारी बारिश जारी है. वहीं, उधम सिंह नगर के सीमांत क्षेत्र खटीमा और उसके आसपास में भी भारी बरसात हो रही है. पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से खटीमा का नानकमत्ता जलाशय का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है. डैम प्रबंधन जलाशय में बरसात से बढ़ रहे पानी के जलस्तर पर लगातार नजर बनाए हुए है. वहीं, जलाशय से पानी की निकासी भी लगातार जारी है.

अलर्ट मोड़ में यूपी सिचाई विभाग
उत्तराखंड में हो रही बारिश के कहर के चलते यूपी सिचाई विभाग के कर्मचारी अलर्ट हैं. इस मामले में ज्यादा जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के जेई महेंद्र सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में डैम का जलस्तर 700.70 के लगभग बना हुआ है. ओवरफ्लो की स्थिति से निपटने के लिए 420 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. अचानक इतनी मात्रा में डैम से पानी छोड़े जाने से प्रतापपुर, नौसर सहित कई गांव खतरे की में आ गए हैं.

उत्तराखंड में बारिश से आम जनजीवन अस्तव्यस्त
आपको बता दें कि उत्तराखंड में बारिश लोगों पर कहर बनकर टूट रही है. जिससे आम जनजीवन अस्तव्यस्त है. खटीमा के अलावा रुद्रप्रयाग जनपद की केदारघाटी में बारिश ने भारी तबाही मचाई है. बारिश के चलते हाल ही में केदारघाटी के ऊखीमठ में रात भर मूसलाधार बारिश से भूस्खलन भी हुआ. इसके अलावा नदी नाले भी उफान पर आ गए हैं. बता दें कि ऊखीमठ कुंड और मिनी स्विटजलरैंड कहे जाने वाले चोपता जाने का रास्ता बारिश के चलते प्रभावित हुआ. बारिश से मार्ग कई स्थानों पर धंस गए हैं. मानसून जाते-जाते अपना कहर बरसा रहा है. अब ये देखना है कि इससे कब तक निजात मिलेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news