Warm Water Benefits: वेट लॉस का सुपरफंडा है गर्मियों में गुनगुना पानी, बस जान लें पीने का सही समय
Advertisement

Warm Water Benefits: वेट लॉस का सुपरफंडा है गर्मियों में गुनगुना पानी, बस जान लें पीने का सही समय

Warm Water Benefits: गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.. लेकिन, क्या गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीना चाहिए?..पढ़िए

Warm Water Benefits: वेट लॉस का सुपरफंडा है गर्मियों में गुनगुना पानी, बस जान लें पीने का सही समय

Warm Water Benefits: रोजाना सुबह पानी पीने के फायदे से तो आप सभी वाकिफ होंगे ही. यूं तो सर्दियों में लोग गुनगुने और गर्म पानी का सेवन करते हैं. कोरोना और कई बीमारियों से दूर रहना है तो आपको गर्मियों में भी गर्म पानी का ही सेवन करना चाहिए. डॉक्टर्स भी कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. गर्म पानी से संक्रमण का खतरा बहुत कम रहता है. क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों में गर्म पानी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. 

गर्म पानी के बहुत से अद्भुत फायदे होते हैं. हमेशा सलाह दी जाती है कि रोज सुबह उठकर गर्म पानी पीना चाहिए. एक गिलास गर्म पानी पीने से सेहत और सौंदर्य को फायदा होता है. तो आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि क्यों गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीना जरूरी है.

Coriander Water For Thyroid: थायराइड को जड़ से खत्म कर देगा धनिया का पानी, जानें किस वक्त और कैसे पीने से मिलेगा जबरदस्त फायदा

डिप्रेशन और चिंता
दिन की शुरूआत में और दिन के अंत में हल्का गर्म पानी पीने से शरीर का जल स्तर बरकरार रहेगा और आपका मूड फ्रेश रहेगा. ये बात कई शोध में सामने आई हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करे
रोज नींबू रस युक्त गुनगुना गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इसे पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिससे मेटाबॉलिक दर भी बढ़ता है. इसलिए इसे अपने रूटीन में शामिल कर लें.

Womens Health Diet: हर महिला को रोज खानी चाहिए ये पांच चीजें, कोसों दूर भागेंगी बीमारियां

मौसमी बीमारियों में लाभकारी 
गर्मियों में गुनगना पानी पीने से आप इस सीजन में होने वाली बीमारियों जैसे फ्लू, खांसी सर्दी आदि से दूर रहते हैं. इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

वजन कम करने में लाभकारी
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में भी आपको रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. गर्म पानी बॉडी के तापमान को ठीक रखता है और आपके मेटापॉलिजम रेट को बढ़ाता है.  गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं. 

कब्ज की समस्या से छुटकारा
सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करने आंतों में मौजूद भोजन का ब्रेकडाउन होता है और वह आसानी से मल के रूप में बाहर निकल जाता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीज रोज करें ये पांच काम, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level, रहेंगे हमेशा फिट

 

 

Trending news