योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को 'बंपर न्यू ईयर गिफ्ट'! बढ़ाए गए महंगाई भत्ते का होगा नगद भुगतान
Advertisement

योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को 'बंपर न्यू ईयर गिफ्ट'! बढ़ाए गए महंगाई भत्ते का होगा नगद भुगतान

बता दें, यूपी के राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दर जुलाई 2021 से ही 3% बढ़ी बढ़ा दी गई है. मौजूदा समय में 28 प्रतिशत की दर से इसका भुगतान किया जा रहा है, जो बढ़कर अब 31 फीसद होगा...

योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को 'बंपर न्यू ईयर गिफ्ट'! बढ़ाए गए महंगाई भत्ते का होगा नगद भुगतान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सूबे के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ा तोहफा लेकर आए हैं. इस नए साल के आगमन के साथ ही राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DA and DR) 3% बढ़ाकर दिया जाएगा. प्रदेश का फाइनेंस डिपार्टमेंट इसके लिए तौयारियों में लग गया है. बताया जा रहा है कि विभाग ने बढ़ी दर से DA और DR देने का प्रस्ताव शासन के पास मुहर लगाने के लिए भेज दिया है.

Petrol Diesel Price: घरेलू बाजार में नहीं घट रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें क्या हैं आज का रेट

जनवरी 2022 में मिल जाएगा नगद भुगतान
बता दें, यूपी के राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दर जुलाई 2021 से ही 3% बढ़ी बढ़ा दी गई है. मौजूदा समय में 28 प्रतिशत की दर से इसका भुगतान किया जा रहा है, जो बढ़कर अब 31 फीसद होगा. वहीं, यह भी बता दें कि जुलाई 2021 से नवंबर 2021 तक डीए की जो दर बढ़कर कर्मचारियों को नहीं मिली है, उसकी एरियर की राशि उनके सामान्य भविष्य निधि (GPF) अकाउंट में भेज दी जाएगी. वहीं, डीए का नकद भुगतान उन्हें दिसंबर की सैलेरी के साथ जनवरी 2022 में किया जाएगा.

पुलिसकर्मियों ने अपराधी के साथ दोस्त की तरह खिंचवाई सेल्फी, अब पड़ गया भारी, 4 सिपाही सस्पेंड

केंद्र सरकार के फैसले के बाद राज्य कर्मचारी भी कर रहे थे उम्मीद
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2021 से 3% बढ़ाया था. ऐसे में उत्तर प्रदेश के 16 लाख राज्य कर्मचारियों ने भी ज्यादा डीए की उम्मीद लगाना शुरू कर दी थी. इसी तर्ज पर योगी सरकार ने भी यह अहम और बड़ा फैसाल लिया है. लोगों की उम्मीदें थीं कि 2021 की दिवाली में बोनस के साथ राशि का भुगतान किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं देखा गया. लेकिन, अब कर्मचारियों को योगी सरकार की तरफ से यह बड़ी राहत मिल ही गई.

WATCH LIVE TV

Trending news