CM Rawat ने 25000 किसानों को दी दोहरी खुशी, लोन को लेकर अब नहीं होंगे परेशान
Advertisement

CM Rawat ने 25000 किसानों को दी दोहरी खुशी, लोन को लेकर अब नहीं होंगे परेशान

 लाभार्थी किसानों ने इस योजना के लिए सरकार का आभार जताया और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में इस योजना को बेहतर बताया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

देहरादून: उत्तराखंड मुख्यंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को राज्य भर के किसानों के खाते में 3 लाख रुपये और किसानों के समूह को 5 लाख रुपये तक का लोन देने के लिए ब्याजमुक्त ऋण योजना का शुभारंभ किया. इस मौके पर सीएम रावत ने कुछ किसानों को चेक भी वितरित किए. इसके साथ ही सीएम ने पद्मश्री से सम्मानित किसान प्रेम चंद्र शर्मा का सम्मान किया. 

ये भी पढ़ें: MP के पूर्व CM Kamalnath के चचेरे भाई-भाभी की हत्या, बेटी ने बताया- मां ने पहले ही कहा था ये लोग मार देंगे

25 हजार किसानों को मिला ब्याजमुक्त ऋण
कृषि प्रेम चंद्र शर्मा ने  त्रिवेंद्र सरकार की इस मुहिम की सराहना की तो दूसरी तरफ लाभार्थी किसानों ने भी इस योजना के लिए सरकार का आभार जताया और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में इस योजना को बेहतर बताया. जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड के 25 हजार किसानों को एक ही दिन में 100 स्थानों पर कृषि उपकरण, मत्स्य पालन, जड़ी-बूटी उत्पादन, मुर्गी पालन, मौन पालन जैसे अनेक कार्यों के लिए लोन दिया.

ये भी पढ़ें: जनता ने बीच सड़क पार्षद को बनाया बंधक, सकते में आया नगर निगम 

कंप्यूटराइज्ड होंगी सभी सहकारी समितियां
गौरतलब है कि दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अलावा भी सरकार ने विकास को गति देने के लिए राज्य की 200 बहुउद्देशीय कृषि ऋण सहकारी समितियों को हार्डवेयर की सौगात दी, ताकि पूरा प्रोसेस कंप्यूटराइज्ड हो सके. सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन की लागत करीब 40 करोड़ रुपये है. सरकार का लक्ष्य है कि मार्च 2021 तक उत्तराखंड की सभी सहकारी समितियां कंप्यूटरीकृत हो जाएं. ये लक्ष्य पूरा होने पर उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य बनेगा, जहां की सारी  बहुउद्देशीय कृषि ऋण सहकारी समितियां कंप्यूटराइज्ड होंगी.

ये भी पढ़ें: Allahabad University के एग्जाम पैटर्न में बड़ा फेरबदल, 12 पेज में खत्म करना होगा पेपर

सरकार ने किसानों को दिए वादे निभाए
इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किसानों को संबोधित कर कहा कि उनसे जो भी वादे किए गए, उन्हें सरकार पूरा कर रही है. साथ ही, प्रदेश के किसानों ने भी सरकार की अपेक्षाओं पूरी की हैं. सीएम ने यह भी कहा कि साल 2017 में सरकार ने किसानों को 2% इंटरेस्ट पर 1 लाख रुपये का लोन दिया था. इसके बाद सरकार ने यह भी कहा था कि योजना सफल रही तो सरकार ब्याज मुक्त ऋण देने का भी फैसला लेगी. परिणाम आपके सामने है. 

WATCH LIVE TV

Trending news