Allahabad University के एग्जाम पैटर्न में बड़ा फेरबदल, 12 पेज में खत्म करना होगा पेपर
Advertisement

Allahabad University के एग्जाम पैटर्न में बड़ा फेरबदल, 12 पेज में खत्म करना होगा पेपर

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, परीक्षा देते समय के नियम होंगे कि स्टूडेंट्स को वेब कैमरा ऑन कर के एग्जाम देना होगा. जानें सभी नियम...

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (फाइल फोटो)

प्रयागराज: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Allahabad Central University) की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर आई है. इस साल (Session 2021-22) अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के एग्जाम ऑनलाइन कंडक्ट कराए जाएंगे. परीक्षा समिति की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है. परीक्षाओं के लिए नए नियम भी लाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Interesting Fact: कितना भी जरूरी हो, रात में पोस्टमॉर्टम नहीं करते डॉक्टर्स, जानें क्या है वजह

 

इस तारीख से शुरू होंगी परीक्षाएं
ऑनलाइन एग्जाम में स्टूडेंट्स को केवल 4 सवालों के ही जवाब देने होंगे. इसके साथ ही, पूरा पेपर 12 पेज में ही खत्म करना होगा. जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षा 15 मार्च से और अंडर ग्रेजुएशन के एग्जाम 15 अप्रेल से शुरू होंगे. परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी कर दिया जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए आप वेबसाइट विजिट कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: चालान के नाम पर कर रहे थे वसूली, DCP को मिली शिकायत तो दारोगा समेत 5 सस्पेंड

एग्जाम पैटर्न में होंगे ये बड़े बदलाव
इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, परीक्षा देते समय के नियम होंगे कि स्टूडेंट्स को वेब कैमरा ऑन कर के एग्जाम देना होगा. 2 घंटे की परीक्षा में वेब कैमरा ऑन ही रखा जाना है. इसके अलावा, प्रैक्टिकल एग्जाम भी ऑनलाइन मोड में संचालित किए जाएंगे. हर डिपार्टमेंट की ओर से बच्चों को असाइनमेंट दिए जाएंगे, जिन्हें स्टूडेंट्स को पूरा कर ऑनलाइन ही सबमिट करना होगा. इतना ही नहीं, टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल करते हुए मौखिक परीक्षाएं (Oral Exams) जूम ऐप (Zoom App) के जरिए कराई जाएंगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news