'महोत्सव' के रूप में मनाया जाएगा उत्तराखंड का राज्य स्थापना दिवस, जानें क्या है सरकार की प्लानिंग?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1022588

'महोत्सव' के रूप में मनाया जाएगा उत्तराखंड का राज्य स्थापना दिवस, जानें क्या है सरकार की प्लानिंग?

राज्य सरकार नौ नवंबर को उत्तराखंड स्थापना दिवस के अवसर पर, विभिन्न क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों को उत्तराखंड गौरव पुरस्कार से सम्मानित करेगी।

'महोत्सव' के रूप में मनाया जाएगा उत्तराखंड का राज्य स्थापना दिवस, जानें क्या है सरकार की प्लानिंग?

देहरादून: प्रदेश की धामी सरकार उत्तराखंड स्थापना दिवस (Uttarakhand Foundation Day)  को महोत्सव के रूप में मनाएगी. आगामी 9 नवंबर को आयोजित होने वाले राज्य स्थापना दिवस समारोह 'उत्तराखण्ड महोत्सव' के रूप में मनाया जाएगा. ये आयोजन 9 नवंबर से 15 नवंबर तक चलेगा. इसे लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है. इस दिवस पर गौरव पुस्कार की भी शुरुआत की जाएगी.

एक हफ्ते तक आयोजित होने वाले इस महोत्सव के दौरान राजधानी से लेकर स्थानीय पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों को आयोजित किया जाएगा. राज्य स्थापना दिवस पर “उत्तराखंड गौरव पुरस्कार” की शुरुआत की जाएगी. जिसमें राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले 5 प्रतिष्ठित लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा.

Uttarakhand Elections 2022: कांग्रेस चुनावी घोषणापत्र के लिए मांगेगी सुझाव, हरीश रावत Facebook Live से करेंगे जनता से संवाद

शनिवार को सीएम धामी ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित बैठक में निर्देश दिए कि राज्य स्थापना दिवस को उत्तराखंड महोत्सव के रूप में आयोजित किया जाए. एक सप्ताह तक आयोजित होने वाले इस महोत्सव के दौरान राजधानी से लेकर न्याय पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों को आयोजित किया जाए. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उत्तराखंड गौरव पुरस्कार प्रदान किए जाने की भी बात कही, जिसमें राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले प्रतिष्ठित लोगों को पुरस्कृत किए जाने की व्यवस्था की जाए.

2000 में उत्तराखंड का निर्माण
9 नवंबर साल 2000 में उत्तराखंड का निर्माण हुआ था. उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी के काफी सारे जिलों को जोड़कर बनाया गया. इसके अलावा हिमालय माउंटेन रेंज के कुछ हिस्से को भी उत्तराखंड के निर्माण को बनाने में जोड़ा गया. इस साल 2021में 21वां उत्तराखंड फाउंडेशन दिवस मनाया जाएगा. जानकारी के लिए बता दें कि पहले इसका नाम उत्तरांचल था, लेकिन 2007 में इसे बदल कर उत्तराखंड कर दिया गया.

जनादेश रैली को संबोधित करेंगे अखिलेश, BSP के दो पूर्व नेता करेंगे 'साइकिल की सवारी'

WATCH LIVE TV

 

Trending news