भूस्खलन से नंदप्रयाग घाट मार्ग का एक हिस्सा मंदाकिनी नदी में समाया, बड़ी गाड़ियों की आवाजाही बंद
Advertisement

भूस्खलन से नंदप्रयाग घाट मार्ग का एक हिस्सा मंदाकिनी नदी में समाया, बड़ी गाड़ियों की आवाजाही बंद

नंदप्रयाग घाट मोटर मार्ग की कुल लंबाई 19 किमी है. लंबे समय से 70 से अधिक गांव के ग्रामीण इस मोटर मार्ग को डबल लेन किए जाने की मांग को लेकर आंदोलित थे...

भूस्खलन से नंदप्रयाग घाट मार्ग का एक हिस्सा मंदाकिनी नदी में समाया, बड़ी गाड़ियों की आवाजाही बंद

पुष्कर चौधरी/चमोली: प्रकृति का अनमोल गहना कहे जाने वाले राज्य उत्तराखंड पर आपदाओं का सिलसिला रुक ही नहीं रहा है. हाल ही में हुई आफत की बारिश के बाद अब डबल लेन किए जाने की मांगचमोली नंदप्रयाग घाट मोटरमार्ग का एक बड़ा हिस्सा भूस्ख्लन की चपेट में आने से मंदाकिनी नदी में समा गया है. इस कारण बड़े वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है . यह मार्ग घाट विकासखंड और कर्णप्रयाग विकासखंड के 60 से अधिक गाँवों को जोड़ता है. इस पूरे इलाके में यह इकलौता मोटरमार्ग है. इसके नदी में समा जाने से छोटे वाहनों की आवाजाही भी मुश्किल से हो पा रही है.  इस भूस्खलन से सड़क के ऊपर की ओर स्थित आवासीय बस्ती को भी भयंकर खतरा खडा हो गया है. 

यूपी में जीका वायरस का पहला केस: कानपुर के एयरफोर्स अफसर हुए संक्रमित

डीजीपी ने देखा हल्द्वानी का हाल 
उधर राज्य के डीजीपी अशोक कुमार ने आज हल्द्वानी पहुंचकर काठगोदाम के क्षतिग्रस्त रेलवे लाइन और गौला से सटे क्षेत्र का निरीक्षण किया. उन्होंने हल्द्वानी में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी की और वर्तमान आपदा के हालातों को लेकर अपनी जानकारी भी साझा की. उन्होंने कहा कि अब तक आपदा से 76 लोगों की मौत हुई है. 14 लोग अब भी लापता हैं,  जिसमें 8 लोग ट्रैकिंग दल के हैं.

अब तक उत्तराखंड पुलिस ने 65000 लोगों को आपदा में फंसने से बचा लिया है.  करीब 9900 लोगों को पुलिस के द्वारा रेस्क्यू किया गया है, जिसमें से कुमाऊं में 9400 लोग और गढ़वाल के 500 लोगों को रेस्क्यू किया गया.  उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के कई इलाकों में अभी भी सर्च औऱ रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. आपदा के दौरान पुलिस और एसडीआरएफ टीम ने बेहतर कार्य किया है.  आपदा के दौरान बेहतर कार्य करने वालों को 26 जनवरी को पदक से सम्मानित भी किया जाएगा.

जहरीली गोभी खाने से पूरा परिवार बीमार: इरशाद और बेटे की मौत,4 बच्चों की हालत गंभीर

डबल लेन किए जाने की हो रही थी मांग
नंदप्रयाग घाट मोटर मार्ग की कुल लंबाई 19 किमी है. लंबे समय से 70 से अधिक गांव के ग्रामीण इस मोटर मार्ग को डबल लेन किए जाने की मांग को लेकर आंदोलित थे.  शासन ने इस मार्ग को चरणबद्ध ढंग से सुधारने और चौड़ीकरण करने का निर्णय भी ले लिया था. इसके चौड़ीकरण के लिए दो करोड़ 20 लाख छह हजार रुपये की धनराशि मंजूर की गई थी. मार्ग के शुरु के एक किमी से पांच किमी तक के रास्ते को चौडा करने व और सुधार करने हेतु  दो करोड़ 20 लाख 68 हजार रुपये मंजूर हुए थे.

WATCH LIVE TV

Trending news