थाने का चक्कर होगा खत्म: Uttarakhand के लोग अब घर बैठे करेंगे ई-FIR, वर्चुअल थाने में जाएगी शिकायत
Advertisement

थाने का चक्कर होगा खत्म: Uttarakhand के लोग अब घर बैठे करेंगे ई-FIR, वर्चुअल थाने में जाएगी शिकायत

जो भी ई-FIR की जाएगी, वह इस वर्चुअल थाने में जाएगी... शिकायत करने वाले को इसकी पावती मिल जाएगी... यहां इसका परीक्षण कर संबंधित थाने में आवश्यक कार्रवाई के लिए अग्रसारित की जाएगी.  ई-FIR पोर्टल को देवभूमि मोबाईल एप से भी जोड़ा जाएगा.

थाने का चक्कर होगा खत्म: Uttarakhand के लोग अब घर बैठे करेंगे ई-FIR, वर्चुअल थाने में जाएगी शिकायत

कुलदीप नेगी/देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) के लोगों को जल्द ही ई-FIR की सुविधा मिलेगी.  इसमें घर बैठे ही एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी. प्रारम्भ में वाहन चोरी और गुमशुदा वस्तुओं के संबंध में ई-एफआईआर कराई जा सकेगी.  इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Cm pushkar singh Dhami) ने सचिवालय में गृह और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. सीएम धामी के समक्ष सीसीटीएनएस के अंतर्गत बनाए जा रहे ई-एफआईआर पोर्टल का प्रस्तुतिकरण दिया गया.

सरलीकरण-समाधान-निस्तारण और संतुष्टि सरकार के मूल मंत्र
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि सरकार का मूल मंत्र है.  सिस्टम इस प्रकार का होना चाहिए जिससे जनता सरल तरीके से अपनी शिकायतों का समाधान करा सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-एफआईआर से आम लोगों को बहुत सुविधा होगी. व्यक्ति को FIR दर्ज कराने के लिये परेशान नहीं होना पड़ेगा. ई-एफआईआर में उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित रूप से समीक्षा की जाए.

अलीगढ़: नाली के विवाद में जमकर चले लाठी-डंडे, पति पत्नी की मौके पर दर्दनाक मौत, तीन लोग गंभीर घायल

पुलिसिंग में आधुनिक तकनीकी का उपयोग बढाने की जरूरत
सीएम धामी ने कहा कि पुलिसिंग में आधुनिक तकनीक का उपयोग बढ़ाये जाने की जरूरत है. ड्रोन टेक्नोलोजी का भी उपयोग किया जाना चाहिए.  मुख्यमंत्री ने पुलिस प्रशिक्षण, आधुनिकीकरण और पुलिस सुधार से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि झूठी एफआईआर को रोकने के लिये जरूरी प्रावधान किए जाने की आवश्यकता है. इस संबंध में सुझाव देने के लिये एक समिति बनाई जाए.

किया जाएगा ई-एफआईआर में वर्चुअल थाना स्थापित 
ई-एफआईआर के लिये अभी अधिसूचना जारी की जानी है. शुरुआत में इसमें वाहन चोरी और गुमशुदा मोबाईल और वस्तुओं के संबंध में एफआईआर को शामिल किया जाएगा. ई-एफआईआर में वर्चुअल थाना स्थापित किया जाएगा. जो भी ई-FIR की जाएगी, वह इस वर्चुअल थाने में जाएगी. शिकायत करने वाले को इसकी पावती मिल जाएगी. यहां इसका परीक्षण कर संबंधित थाने में आवश्यक कार्रवाई के लिए अग्रसारित की जाएगी.  ई-FIR पोर्टल को देवभूमि मोबाईल एप से भी जोड़ा जाएगा.

बॉलीवुड डायरेक्टर रामगोपाल वर्मा के खिलाफ लखनऊ में FIR, द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ की थी 'अभद्र टिप्पणी'

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 28 जून के बड़े समाचार

Watch live TV

Trending news