Uttarakhand: अचानक केदारनाथ धाम के गर्भगृह में जाने पर लग गई रोक, जानें क्यों?
Advertisement

Uttarakhand: अचानक केदारनाथ धाम के गर्भगृह में जाने पर लग गई रोक, जानें क्यों?

Uttarakhand News: केदारनाथ धाम में दर्शन के वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. धाम में यात्रियों को दर्शन में दिक्कत न हो इसके लिए बद्रीकेदार मंदिर समिति ने निर्णय लिया है. जानें पूरा मामला...

Uttarakhand: अचानक केदारनाथ धाम के गर्भगृह में जाने पर लग गई रोक, जानें क्यों?

देहरादून: भगवान केदारनाथ धाम ( Kedarnath Dham ) की दूसरे चरण की यात्रा अपने चरम पर है. देश-विदेश ( Desh Videsh ) से भगवान केदारनाथ के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं ( Pilgrims ) की संख्या लगातार बढ़ रही है. जानकारी के मुताबिक अब तक 11 लाख 98 हजार श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दरवार में मत्था टेक चुके हैं. वहीं, दूसरे चरण की यात्रा अपने चरम पर होने को लेकर कदम उठाए गए हैं. धाम में यात्रियों को दर्शन में दिक्कत न हो इसके लिए बद्रीकेदार मंदिर समिति ने निर्णय लिया है. 

Ghaziabad: ये गंगाजल है या नाले का पानी, आखिर क्यों नाले में उतरकर बुजुर्ग ने मांगी इच्छा मृत्यु?

गर्भगृह में फिलहाल नहीं कर सकते दर्शन
दरअसल, समिति के द्वारा यह निर्णय यात्रियों की संख्या को देखते हुए लिया गया है कि श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह ( Sanctorum ) के दर्शन सभा मंडप से ही करेंगे. आपको बता दें कि इसके अलावा विशेष पूजा अर्चना रात्रि 12 बजे से शुरू होगी. मंदिर समिति के अनुसार धाम में होने वाली विशेष पूजा मंदिर के अंदर की जा रही है. साथ ही मंदिर में पूजा का समय भी समिति द्वारा बढ़ा दिया गया है. यात्रियों की संख्या को देखते हुए रात्रि साढ़े 12 बजे से सुबह पांच बजे तक विशेष पूजा की जा सकती है.

Udham Singh Nagar: अचानक नानक सागर डैम ओवरफ्लो, पानी छोड़े जाने से कई गांवों में कहर

श्रद्धालुओं के लिए ये अहम जानकारी
आपको बता दें केदारनाथ धाम में दर्शन-पूजन से जुड़ी श्रद्धालु के लिए अहम खबर ये भी है कि दर्शनार्थियों के लिए रात 9 बजे तक श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर सकते हैं. आपको बता दें कि जब यात्रियों की संख्या कम थी तब यात्री गर्भगृह के अंदर जाकर शिवलिंग के दर्शन कर सकते थे, लेकिन यात्रियों की संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. ये तमाम जानकारी बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अज्ञेय ने दी है.

WATCH LIVE TV

Trending news