शताब्दी-राजधानी से कितनी सस्ती महंगी वंदे भारत, दिल्ली से लखनऊ के आंकड़े ही चौंकाने वाले
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand2435778

शताब्दी-राजधानी से कितनी सस्ती महंगी वंदे भारत, दिल्ली से लखनऊ के आंकड़े ही चौंकाने वाले

Vande Bharat Express: राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों की जगह अब वंंदे भारत ट्रेन ले रही है. पिछले दिनों यूपी को दो और नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली. पहले मेरठ से लखनऊ तो दूसरी देवघर से वाराणसी तक. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Vande Bharat Express: हाल ही में यूपी को दो नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की सौगात मिली. इसमें एक देवघर से वाराणसी. दूसरी मेरठ से लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन शाम‍िल है. देवघर से वाराणसी तक वंदे भारत ट्रेन का सफर करीब 7 घंटे का होगा. वहीं, दिल्‍ली से सटे एनसीआर के लिए लखनऊ तक की पहुंच आसान होगी. मेरठ से लखनऊ वंदे भारत का सफर भी 7 घंटे का होगा. तो आइये जानते हैं शताब्‍दी-राजधानी ट्रेनों से वंदे भारत ट्रेन का सफर कितना महंगा और सस्‍ता रहने वाला है. 

मेरठ से लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन का सफर 
मेरठ से लखनऊ तक की दूरी करीब 460 किलोमीटर है. वंदे भारत ट्रेन मेरठ से रोजाना सुबह 6:35 बजे चलेगी और दोपहर एक बजे लखनऊ पहुंच जाएगी. फ‍िर लखनऊ से दोपहर 2:35 बजे चलेगी तो मेरठ रात 10 बजे पहुंचेगी. लखनऊ से मेरठ तक चेयर कार का किराया 1300 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2365 रुपये है. वहीं, वापसी में मेरठ से लखनऊ आने वाली वंदे भारत का किराया ज्यादा है. 

मेरठ से लखनऊ वंदे भारत का किराया? 
मेरठ से मुरादाबाद तक चेयर कार का किराया 610 रुपये है जबकि एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास का किराया 1110 रुपये है. वहीं, मुरादाबाद से लखनऊ तक चेयर कार का किराया 1160 रुपये और एग्‍जीक्‍यूटिव का 2005 रुपये, लखनऊ से मेरठ तक चेयर कार कार किराया  1300 रुपये और एग्‍जीक्‍यूटिव का किरया 2365, लखनऊ से मुरादाबाद का चेयर कार का किराया 880 रुपये और एग्‍जीक्‍यूटिवि क्‍लास का 1710 और मुरादाबाद से मेरठ तक चेयर कार का किराया 710 रुपये और एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास का किराया 1195 रुपये है. 

शताब्‍दी और राजधानी ट्रेनों का किराया? 
वहीं, दिल्‍ली से लखनऊ शताब्‍दी एक्‍सप्रेस की बात करें तो यह ट्रेन 511 किलोमीटर का सफर 6 घंटे 45 मिनट में पूरा करती है. शताब्दी एक्सप्रेस की औसत रफ्तार करीब 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. वहीं, इसका किराया वंदे भारत से कम है. दिल्‍ली से लखनऊ तक शताब्‍दी ट्रेन का चेयर कार का किराया 945 रुपये है. वहीं, एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास का किराया 2270 रुपये तक ही है. वहीं, राजधानी ट्रेनों का सफर और सस्‍ता है. राजधानी ट्रेन का दिल्‍ली से लखनऊ तक किराया 1572 रुपये है. 

देवघर से वाराणसी तक वंदे भारत का किराया? 
वहीं, अगर देवघर से वाराणसी तक वंदे भारत ट्रेन 453 किलोमीटर का सफर 7 घंटे 15 मिनट में तय करेगी. देवघर से वाराणसी तक चेयरकार का किराया 1300 रुपये और एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास का किराया 2365 रुपये हैं. वहीं, शताब्‍दी और राजधानी टेनों का किराया वंदे भारत ट्रेन से कम है.

 

यह भी पढ़ें : वाराणसी को आज मिलेगी एक और वंदेभारत, यूपी को पीएम मोदी आज देंगे तोहफा, जानें रूट, शेड्यूल, किराया

यह भी पढ़ें : मेरठ मेट्रो शताब्दी-वंदे भारत को करेगी फेल, 135 किमी की स्पीड, शानदार सीटें और मॉडर्न कोच

Trending news