banas dairy plant: पूर्वांचल की तकदीर बदलेगा बनास डेयरी प्लांट, देश के सबसे बड़े दुग्ध संयंत्र का बनारस में PM ने किया आगाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2124676

banas dairy plant: पूर्वांचल की तकदीर बदलेगा बनास डेयरी प्लांट, देश के सबसे बड़े दुग्ध संयंत्र का बनारस में PM ने किया आगाज

Banas Dairy Plant in Varanasi:  वाराणसी के दो दिवसीय दौरे में 23 फरवरी को प्रधानमंत्री अमूल के सबसे बड़े प्लांट बनास डेयरी का उद्घाटन करेंगे. इस इकाई के शुरू हो जाने से पूर्वाचंल के गौ- पालकों की आय में भी बृध्दि होना तय है. 

Banas Dairy Plant in Varanasi

Banas Dairy: पीएम मोदी ने वाराणसी में अमूल के बनास अमूल डेयरी का शुक्रवार को उद्घाटन किया. देश में यह अमूल का सबसे बड़ा डेयरी प्लांट होगा. 30 एकड़ में फैला यह दुग्ध संयंत्र करीब 650 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है.  अमूल के इस  प्रोजेक्ट  से लगभग एक लाख युवाओं के लिए रोगजार के अवसर खुलेंगे.  इस इकाई के शुरू हो जाने से पूरे पूर्वाचंल में पशुपालकों की तकदीर बदलेगी. 

नए रोजगार के अवसर 
वाराणसी के दो दिवसीय दौरे में 23 फरवरी को प्रधानमंत्री ने अमूल के सबसे बड़े प्लांट बनास डेयरी का उद्घाटन किया. उन्होंने 14 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ या लोकार्पण किया. इस प्लांट का शिलान्यांस पीएम मोदी ने 23 दिसंबर 2023 को किया था.  बनास डेयरी अमूल इंडस्ट्रियल एरिया का निर्माण करखियांव, एग्रो पार्क में 30 एकड़ में हुआ है. इस प्लांट के सक्रीय होने के बाद पूर्वाचंल के लगभग 1,346 गांवों में रोजगार के नए अवसर बनेंगे. इस परियोजना से फैक्टरी में करीब 750 लोगों को प्लांट में प्रत्यक्ष और करीब 2350 लोगों को फील्ड में रोजगार मिलेगा.

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस
अमूल बनास काशी संकुल परियोजना के चेयरमैन शंकर भाई चौधरी के अनुसार इस प्लांट में अत्याधुनिक तकनीक के उपकरण लगे हैं. यह पूरी तरह स्वयं संचालित होगा. प्लांट के 5 से 50 किलोमीटर के दायरे में दूध कलेक्शन के लिए 5 चिलिंग सेंटर शुरू हो चुका है. पूर्वांचल में कुल 13 चिलिंग सेंटर होगा. कंपनी हर गांव में दूध कलेक्शन सेंटर खोलेगी. इसके लिए हर गांव में दुग्ध क्रय समिति बनाई जा रही है. जो स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसेस के तहत दूध खरीदेगी. निर्धारित समय पर कंपनी की गाड़ी से दूध का कलेक्शन किया जाएगा.

पूर्वाचंल के सभी गौपालकों को होगा फायदा
फिलहाल  इस योजना से  5 जिलों के किसान लाभान्वित हो रहे है, इसमे गाज़ीपुर, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर शामिल है. बनास डेरी के एमडी संग्राम चौधरी ने ये भी बताया कि आने वाले समय में जौनपुर, आजमगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, अंबेडकर नगर, बलिया, मऊ, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर के किसान और गो पालक भी इस योजना का फायदा उठाएंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी में जो कुछ भी हो रहा है हम सब उसके साधन मात्र हैं. यहां करने वाले केवल महादेव और उनके गण हैं. उन्होंने भोजपुरी में कहा, 'जहां महादेव क कृपा हो जाला उ धरती अइसे ही समृद्ध हो जाला.' प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय महादेव खूब प्रसन्न हैं, इसलिए महादेव के आशीष के साथ 10 साल में काशी में चारों ओर विकास का डमरू बजा है.  पीएम मोदी ने वाराणसी में कहा कि ये अपने परिवार और वोटबैंक से बाहर देख नहीं सकते, सोच नहीं सकते. 

तभी तो हर चुनाव के दौरान साथ आते हैं और जब परिणाम ‘निल बटे सन्नाटा’ आता है तो ये एक-दूसरे को गाली देते हुए अलग हो जाते हैं. इस बार तो इनको जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा. मोदी की गारंटी है- हर लाभार्थी को शत-प्रतिशत लाभ. मोदी लाभार्थियों के सैचुरेशन की गारंटी दे रहा है, तो यूपी ने भी सारी सीटें मोदी को देने का निर्णय किया है. यानी इस बार यूपी शत-प्रतिशत सीटें NDA के नाम करने वाला है.

यह भी पढ़े- सहारनुपर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली, कांग्रेस को मिली 17 लोकसभा सीटों पर इन नामों की चर्चा तेज

Trending news