अपनी स्माइल का रखें ध्यान: आपके दांत आसानी से खराब कर सकती हैं ये चीजें, बनाएं दूरी
Advertisement

अपनी स्माइल का रखें ध्यान: आपके दांत आसानी से खराब कर सकती हैं ये चीजें, बनाएं दूरी

मीठे के शौकीन लोगों को बता दें कि ज्यादा मीठा खाना दांतों के लिए अच्छा नहीं है. इससे जीभ का रंग तो बदलता ही है, साथ ही कैंडी या टॉफी दांतों पर भी दाग छोड़ देती है. 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: सुंदर सफेद दांतों की ख्वाहिश रखते हैं तो सावधान हो जाइए. कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि कुछ खाने से हमारे दातों पर दाग पड़ जाते हैं, या उनका रंग जाने लगता है. इससे लुक तो खराब हो ही जाता है, साथ ही हम स्माइल करने से भी शर्माने लगते हैं. ऐसा न हो इसलिए हम आपको बताएंगे कि कौन सी चीज खाने से दांतों की खूबसूरती बिगड़ने के चांस रहते हैं.

ये भी पढ़ें: Food Packet पर लिखी ये चीजें पढ़कर खरीदते हैं सामान, तो न करें ऐसी गलती

चाय: सर्दी हो या गर्मी, चाय पीना सबको ही पसंद है. हांलाकि सर्दियों में हमारी चाय थोड़ी ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन, माना जाता है कि दांतों के लिए चाय अच्छी नहीं होती. कॉफी की तुलना में चाय दांतों पर ज्यादा बुरा असर करती है, क्योंकि यह दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाने का काम करती है. इससे दांत पीले होने लगते हैं.
 
कैंडी: मीठे के शौकीन लोगों को बता दें कि ज्यादा मीठा खाना दांतों के लिए अच्छा नहीं है. इससे जीभ का रंग तो बदलता ही है, साथ ही कैंडी या टॉफी दांतों पर भी दाग छोड़ देती है. अगर आप बहुत ज्यादा टॉफी खाते हैं तो इसे कम कर दें.  

ये भी पढ़ें: नगर निगम में शामिल 88 नए गांवों पर हाउस टैक्स, सुविधाओं के लिए करनी होगी जेब ढीली

सॉस: टमाटर, चिली या कोई भी सॉस खाने में तो बहुत टेस्टी लगते हैं, लेकिन गहरे रंग वाले सॉस दांत खराब कर सकते हैं. इसलिए दांतों का बचाव करने के लिए हल्के रंग वाले और क्रीमी सॉस खाएं. और इन्हें खाने के तुरंत बाद ब्रश या कुल्ला जरूर करें.
 
एनर्जी ड्रिंक्स: जिन फूड या ड्रिंक्स में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, उनसे भी दातों को खतरा रहता है. एनर्जी ड्रिंक्स भी दांतों की बाहरी परत या टूथ इनेमल को खराब करते हैं. इसलिए कोशिश करें कि वर्कआउट के समय एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन कम हो.

ये भी पढ़ें: भारत बंद का यूपी-उत्तराखंड पर असर: किसान यूनियन कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स: सोडा, कोला और अन्य सॉफ्ट ड्रिंक्स दांतों के लिए नुकसानदायक होते हैं. इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मिले केमिकल दांतों को खराब कर देते हैं और दांत पीले और कमजोर पड़ने लगते हैं.

फल: कुछ खास फल ऐसे होते हैं, जिनसे दांतो का रंग खराब होने लगता है. ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, चेरी जैसे कई फल दांतों पर अपना दाग छोड़ देते हैं. इसलिए अच्छा उपाय यह है कि इन्हें साबूत खाने की बजाए इनका जूस पिएं.

WATCH LIVE TV

Trending news