Vande Bharat: वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द इस रूट पर भरेगी फर्राटा, यहां देखें स्टेशनों की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow11738145

Vande Bharat: वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द इस रूट पर भरेगी फर्राटा, यहां देखें स्टेशनों की पूरी लिस्ट

Vande Bharat Express: भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की संख्या लगातार बढ़ रही है. यह ट्रेन वर्तमान में 17 मार्गों पर चल रही है और इसे कई राज्यों में शुरू करने की तैयारी जोरों पर है. वंदे भारत एक्सप्रेस के विस्तार के हिस्से के रूप में सिकंदराबाद और नागपुर के बीच एक नई ट्रेन शुरू की जाएगी.

Vande Bharat: वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द इस रूट पर भरेगी फर्राटा, यहां देखें स्टेशनों की पूरी लिस्ट

Vande Bharat Express: भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की संख्या लगातार बढ़ रही है. यह ट्रेन वर्तमान में 17 मार्गों पर चल रही है और इसे कई राज्यों में शुरू करने की तैयारी जोरों पर है. वंदे भारत एक्सप्रेस के विस्तार के हिस्से के रूप में सिकंदराबाद और नागपुर के बीच एक नई ट्रेन शुरू की जाएगी. रिपोर्टों से पता चलता है कि दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के तहत शुरू करने के लिए नई यूनिट की योजना अभी भी चल रही है. एक बार लॉन्च होने के बाद, ट्रेन से दोनों शहरों के बीच 581 किलोमीटर की दूरी को कवर करते हुए यात्रा के समय को कम करने की उम्मीद है.

वर्तमान में सिकंदराबाद और नागपुर के बीच औसत यात्रा समय लगभग 10 घंटे है. हालांकि, सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन के साथ समय लगभग 6 घंटे 30 मिनट तक आ जाएगा. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अधिकारियों ने पहले ही रूट पर परीक्षण किया है और इसे सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन के संचालन के लिए उपयुक्त माना है.

एक बार चालू होने के बाद ट्रेन दो शहरों के बीच कई जिलों को कवर करेगी जिसमें आदिलाबाद, करीमनगर, वारंगल और महाराष्ट्र के कुछ शहर शामिल हैं. उम्मीद है कि सिकंदराबाद-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस काजीपेट, रामागुंडम, मनचेरियल, सिरपुर कागजनगर और बलारशाह में रुकेगी.

सिकंदराबाद में वर्तमान में पहले से ही दो वंदे भारत ट्रेनें हैं जो विभिन्न शहरों के साथ अपनी कनेक्टिविटी में सुधार कर रही हैं. विशेष रूप से, ट्रेन वर्तमान में सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम और सिकंदराबाद-तिरुपति मार्गों पर संचालित है.

स्वदेशी रूप से विकसित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों के लिए जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, रिक्लाइनिंग सीट, सीसीटीवी कैमरे, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइटिंग और चार्जिंग पोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाओं से भरी हुई है. इसके अलावा, ट्रेन शीर्ष गति पर 180 किमी प्रति घंटे तक जाने में सक्षम है और वर्तमान में कुछ मार्गों पर उच्च गति से चल रही है.

Trending news