वेंकैया नायडू ने कहा,'योग दुनिया को भारत का अमूल्य तोहफा, इसका धर्म से कोई वास्ता नहीं'
Advertisement
trendingNow1462946

वेंकैया नायडू ने कहा,'योग दुनिया को भारत का अमूल्य तोहफा, इसका धर्म से कोई वास्ता नहीं'

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने  युवाओं को शारीरिक गतिहीनता से भरी आरामतलब जीवनशैली और जंकफूड से तौबा करने का परामर्श देते हुये सेहतमंद जीवन के लिये योग को अपनाने की अपील की. 

वेंकैया नायडू ने कहा कि सभी को स्वस्थ जीवन के लिये योग को रोजमर्रा की अपनी जिंदगी का अनिवार्य हिस्सा बनाना होगा. (फोटो साभार - @VPSecretariat)

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने योग को धर्म से जोड़कर देखने से बचने की नसीहत देते हुए कहा है कि यह जीवन को स्वस्थ रखने की एक विधा है जो दुनिया के लिये भारत का बेहतरीन तोहफा साबित हुई है. 

वेंकैया नायडू ने सोमवार को मशहूर योग विशेषज्ञ मानसी गुलाटी की पुस्तक ‘योगा एंड माइंडफुलनेस’ के विमोचन समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि योग का धर्म से कोई वास्ता नहीं है. उन्होंने युवाओं को शारीरिक गतिहीनता से भरी आरामतलब जीवनशैली और जंकफूड से तौबा करने का परामर्श देते हुए सेहतमंद जीवन के लिए योग को अपनाने की अपील की. 

'सभी को स्वस्थ जीवन के लिये योग अपनाना होगा'
वेंकैया नायडू ने कहा कि सभी को स्वस्थ जीवन के लिये योग को रोजमर्रा की अपनी जिंदगी का अनिवार्य हिस्सा बनाना होगा. इससे उन्हें दोषपूर्ण जीवनशैली के कारण होने वाली बीमारियों से निजात पाने में मदद मिलेगी. 

‘योग से नहीं होगा रोग’
नायडू ने ‘योग से नहीं होगा रोग’ का नारा देते हुए कहा कि योग को वैश्विक स्तर पर स्वीकार्यता मिलना सभी भारतीयों के लिये गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को योग दिवस के रूप में मान्यता दी है. उन्होंने योग की वैश्विक मान्यता का हवाला देते हुये इसे स्वस्थ जीवनशैली की वैज्ञानिक पद्धति के रूप में स्वीकारने का आह्वान किया. 

उपराष्ट्रपति ने सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक सहित अन्य विचारकों पर आधारित पुस्तक ‘प्रोमीनेंट सिख ऑफ इंडिया’ का विमोचन करते हुये मानवता के उत्थान में सिखों के योगदान को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने विचारक प्रभलीन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक में गुरुनानक देव सहित 50 अन्य सिख समाज सुधारकों और विचारकों के जीवनवृत्त से मौजूदा पीढी को सबक लेने की जरूरत पर बल दिया. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news