close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विश्व हिंदू परिषद की मांग, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A किया जाए निरस्त

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने यहां अपनी केंद्रीय प्रबंधन कमेटी की दो दिवसीय बैठक के समापन पर संविधान के अनुच्छेद 370 और 35 ए को निरस्त करने की मांग की.

विश्व हिंदू परिषद की मांग, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A किया जाए निरस्त
.(फाइल फोटो)

जम्मू: विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने यहां अपनी केंद्रीय प्रबंधन कमेटी की दो दिवसीय बैठक के समापन पर संविधान के अनुच्छेद 370 और 35 ए को निरस्त करने की मांग की. संगठन ने घाटी में प्रवासी कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए त्वरित कदम उठाए जाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर के विधानसभा क्षेत्रों के शीघ्र परिसीमन की मांग की.

विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया कि बैठक में राज्य से रोहिंग्या और बांग्लादेशी मुसलमानों को वापस भेजे जाने का मुद्दा भी जोर-शोर से उठा. इसके साथ ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर स्थित शारदा पीठ के लिए तीर्थयात्रा की शुरुआत और लद्दाख के जरिए कैलाश मानसरोवर यात्रा के वास्ते भी कदम उठाने की मांग की गई.

बंसल ने कहा, ‘‘पहली बार केंद्रीय प्रबंधन समिति की बैठक जम्मू में हुई. बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे समेत 225 वरिष्ठ पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया.’’ उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण, गौरक्षा, ‘‘लव जेहाद’’ और सरकारी नियंत्रण वाले मंदिरों में कुप्रबंधन जैसे अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई.