VIDEO: Smog के कारण यमुना एक्सप्रेस-वे पर टकराईं 10 कारें, कई घायल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज लगातार दूसरे दिन भी घनी धुंध छाई रही. लोगों को सड़कों पर वाहन चलाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा. वहीं ये लो विजिबिलिटी यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसा की वजह बन गई.

VIDEO: Smog के कारण यमुना एक्सप्रेस-वे पर टकराईं 10 कारें, कई घायल
यमुना एक्सप्रेस वे हादसे का वीडियो हो रहा वायरल (फोटो- Grab from Video)
Play

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज लगातार दूसरे दिन भी घनी धुंध छाई रही. लोगों को सड़कों पर वाहन चलाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा. वहीं स्मॉग के कारण बने लो विजिबिलिटी के हालात यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसा की वजह बन गई. कोहरे के कारण एक्सप्रेस-वे पर एक के बाद एक 10 गाड़ियां आपस में टकरा गईं. घटना का एक वीडियो सामने आया है जो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में गाड़ियां एक दूसरे से टकराती दिख रही हैं. वहीं लोग अपनी जान बचाते नजर आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस दुर्घटना में कई लोग घायल हुए हैं.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में छाए घने कोहरे के चलते आज सुबह यमुना एक्सप्रेस-वे पर दो जगह दर्जनभर गाड़ियां आपस में टकरा गई. इस घटना में 20 से ज्यादा लोग मामूली रूप से घायल हो गए. मौके पर पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद इन गाड़ियों को वहां से हटाया. इस घटना के चलते यमुना एक्सप्रेस वे पर सुबह-सुबह अफरा-तफरी का माहौल था.

थाना दनकौर के प्रभारी निरीक्षक फरमूद अली ने बताया कि आज सुबह 8:30 बजे के करीब आगरा से नोएडा की तरफ आते हुए पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के निर्माणाधीन ब्रिज के पास एक स्कॉर्पियो कार यमुना एक्सप्रेस वे पर रखें रोड़ी के एक बोरे से टकरा गई. उसके पीछे आ रही एक बस स्कॉर्पियो से टकराई. देखते ही देखते एक के बाद एक 10 गाड़ियां टकरा गईं. थाना प्रभारी ने बताया कि इस घटना में करीब 14 लोगों को मामूली चोट आई है.

दिल्‍ली में सभी स्‍कूल रविवार तक बंद रहेंगे, सिसोदिया बोले- वायु प्रदूषण असहनीय हो गया है

उन्होंने बताया कि नोएडा से आगरा जाते समय थाना दनकौर क्षेत्र में ही आज सुबह यमुना एक्सप्रेस वे पर 8 गाड़ियां आपस में टकरा गई. इस घटना में 8 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सभी घायलों को ग्रेटर नोएडा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से मामूली उपचार के बाद उन्हें घर भेज दिया गया. उन्होंने बताया कि सुबह-सुबह यमुना एक्सप्रेस वे पर हुए सड़क हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद वहां से दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को हटवाया. कोहरा इतना ज्यादा था कि 10 मीटर की दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था.

दिल्ली प्रदूषण : सीआईएसएफ ने जवानों को मुहैया कराए 9000 मास्क

गौरतलब है कि दिल्ली में स्मॉग के कारण गंभीर स्थिति बनी हुई है. दिल्ली के कई इलाके ऐसे रहे जहां प्रदूषण फैलाने वाले PM 2.5 का स्तर 703 तक पहुंच गया. अगर ये स्तर 300 या उससे ज्यादा हो जाए तो व्यक्ति बीमार पड़ सकता है. दिल्ली के कुछ इलाके तो ऐसे भी थे जहां की एयर क्वालिटी इतनी खराब थी कि ये एक दिन में 50 सिगरेट पीने के बराबर है. मंगलवार को Smog का स्तर इतना ज्यादा था, कि विजिबिलिटी 500 से 200 मीटर तक सिमट कर रह गई थी. जिसकी वजह से 20 से ज्यादा फ्लाइट्स डिले हो गईं. जबकि, 12 ट्रेन देर से चलीं.

बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने भी आज राष्ट्रीय राजधानी में प्राथमिक विद्यालयों के बंद रहने की घोषणा की थी. दिल्ली सरकार ने बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और अस्थमा एवं दिल की बीमारियों से ग्रसित लोगों के स्वास्थ्य के लिए परामर्श भी जारी किया है.

दिल्‍ली : प्रदूषण का स्‍तर बेहद खतरनाक, जानिये- क्‍या करें, क्‍या ना करें

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को ये तक कहना पड़ा कि उन्होंने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. लोगों को ये नसीहत दी गई कि जब तक प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो जाता तब तक लोगों को दौड़ना तो दूर मॉर्निंग वॉक भी नहीं करनी चाहिए.

इस बीच एनजीटी ने, बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार को फटकार लगाई है. एनजीटी ने ये पूछा है कि सरकारों ने पहले से ही जरूरी कदम क्यों नहीं उठाए ?

वहीं एनवायरमेंट पॉल्यूशन एंड कंट्रोल अथॉरिटी यानी EPCA ने भी तुरंत प्रभाव से दिल्ली में पार्किंग फीस चार गुना करने का निर्देश दिया है. हालांकि अभी ये दिल्ली में लागू नहीं हुआ है.