West Bengal News: पश्चिम बंगाल में हिंदुओं ने दिखाई सदभावना तो भड़क गए कट्टरपंथी, दुर्गा पूजा पंडालों में मचाया तांडव
Advertisement
trendingNow12472672

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में हिंदुओं ने दिखाई सदभावना तो भड़क गए कट्टरपंथी, दुर्गा पूजा पंडालों में मचाया तांडव

West Bengal News in Hindi: पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा का विसर्जन तो हो गया है लेकिन अपने साथ गहरा दुख भी दे गया है. इस बार हावड़ा जिले में जगह- जगह लगे दुर्गा पूजा पंडालों में कट्टरपंथियों की भीड़ ने तांडव मचाते हुए खूब तोड़फोड़ की.

 

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में हिंदुओं ने दिखाई सदभावना तो भड़क गए कट्टरपंथी, दुर्गा पूजा पंडालों में मचाया तांडव

Stone pelting in West Bengal Durga Puja: पश्चिमी बंगाल के हावड़ा में मौजूद श्यामपुर इलाके में रविवार रात को दंगाईयों की भीड़ ने दुर्गा पंडालों में जमकर तांडव मचाया. मूर्तियों को खंडित किया, पंडालों में तोड़फोड़ की और आयोजकों से मारपीट की. क्या आप जानते हैं कि ये सब दुर्गा पंडाल में लगी एक धार्मिक तस्वीर के चलते हुआ, जिसे वहां लगाया तो गया था भाईचारे का संदेश देने के लिए. मगर इस तस्वीर को देखते ही भाईजान भड़क उठे और क्लेश शुरू कर दिया. आखिर क्यों. आइए आपको बताते हैं.

हरेक पंडाल में मूर्तियों को कर दिया गया खंडित

दुर्गा पंडाल में तोड़फोड़ कर मूर्तियों को खंडित किया गया. पंडाल में पड़े सामानों को तहस-नहस किया गया. इसके साथ ही प्रतिमा विजर्सन के पत्थरबाजी-आगजनी और हंगामा किया गया.

भाईजान कुछ इस कदर आमादा थे कि हावड़ा के कमलपुर से लेकर श्यामपुर तक के इलाके में पड़ने वाले हर पंडाल और आयोजन स्थल को निशाना बनाया गया. जबरन घुसकर तोड़फोड़ की गई. जब आयोजकों ने इसका विरोध किया तो मुस्लिम समुदाय से जुड़े उपद्रवियों ने उनसे मारपीट की.

आसपास के बाजारों में भी की तोड़फोड़

बीती रात हुई इस घटना के बाद पूरे इलाके में तनाव फैल गया. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि अचानक ही मुस्लिम समुदाय के लोगों ने दुर्गा पंडाल में बवाल क्यों मचाया. क्यों पंडाल में आगजनी-तोड़पोड़ जैसी वारदात को अंजाम दिया. ये पता लगाने के लिए जी मीडिया की टीम हावड़ा के श्यामपुर इलाके में पहुंची. यकीन मानिए, दुर्गा पंडालों का मंजर बेहद भयावह था.

स्थानीय लोगों का आरोप है कि श्यामपुर के इस दुर्गा पंडाल में तोड़फोड़ के बाद उपद्रवी आसपास मौजूद बाजारों पर टूट पड़े. दुकानों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे को तोड़ा. प्रतिमाओं को तहस-नहस किया. इसके अलावा पंडाल की सजावट में लगे लाइट और साउंड सिस्टम को भी तोड़कर आग के हवाले कर दिया.

क्यों भड़क उठे बंगाल के भाईजान?

इस बवाल की वजह क्या है. असल में हिंदू- मुस्लिम भाईचारे का संदेश देने के लिए एक पंडाल में पैगंबर मोहम्मद की तस्वीर लगाई गई थी. बस फिर क्या, मुस्लिम समुदाय के लोग भड़क उठे और कमलपुर और श्यामपुर इलाके के बीच आने वाले...हर पंडाल...हर आयोजन में तोड़फोड़ और आगजनी शुरू कर दी. इतना ही नहीं श्यामपुर नदी की तरफ विसर्जन वाले रास्ते में भी आगजनी की...जहां से मुर्तियों को ले जाया जा रहा था.

बीती रात हुए इस घटनाक्रम से सिर्फ हावड़ा ही नहीं...बल्कि पूरे बंगाल में कोहराम मच गया. पश्चिमी बंगाल के बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने हिंसा की निंदा की और राज्य और जिला पुलिस से दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया. हालांकि इस घटना के बाद पूरे इलाके में भारी पुलिसबल तैनात किया गया है. लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है.

हैरान करने वाली बात ये है कि जहां हिंदु समुदाय के लोगों ने भाईचारे का संदेश देने के लिए पंडाल को तस्वीरों से सजाया. मगर जेहादी भाईजान को ये रास नहीं आया और उन्होंने दुर्गा पंडालों में विघ्न डाल दिया. 

(हावड़ा से सौमित सेन गुप्ता की रिपोर्ट)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news