Kiran Majumdar Shaw ने क्या इस तरह किया Corona संक्रमण से बचाव, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई
Advertisement

Kiran Majumdar Shaw ने क्या इस तरह किया Corona संक्रमण से बचाव, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

Viral Fact Check: एक मैसेज में दावा किया गया है कि फार्मा कंपनी बायोकॉन (Biocon) की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ (Kiran Majumdar Shaw) ने दिन में 4 बार अपनी नाक में नारियल का तेल लगाकर खुद को कोरोना वायरस से बचा लिया है. इसके बाद कंपनी की प्रतिक्रिया सामने आई है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की शुरुआत से लेकर आज तक सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर कोरोना भगाने के हजारों देशी-विदेशी, प्रमाणिक और गैर प्रमाणिक टोटकों से जुड़े मैसेज वायरल हो चुके हैं. अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया हो तो कृपया उस पर किसी भी तरह विश्वास न करें. अपने डॉक्टर या सरकारी अधिकृत माध्यम यानी सही प्लेटफॉर्म के जरिए उसकी सच्चाई जानकर ही कोई फैसला लेने की आदत डाल लीजिए.

  1. अरबपति कारोबारी ने कैसे भगाया कोरोना
  2. सामने आई फेक वायरल मैसेज की सच्चाई
  3. नारियल के तेल को बताया  गया था कवच

इसके अलावा आप जहां तक हो सके ऐसे दावों से दूर ही रहें. क्योंकि ऐसी ज्यादातर जानकारियां और दावे फर्जी होते हैं. जिन पर भरोसा करके आपकी जान खतरे में पड़ सकती है. इस बीच एक ऐसे ही वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि फार्मा कंपनी बायोकॉन (Biocon) की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ (Kiran Majumdar Shaw) ने दिन में 4 बार अपनी नाक में नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाकर खुद को कोरोना वायरस से बचा लिया है. इस मैसेज को वॉट्सऐप से लेकर हर सोशल मीडिया माध्यम पर शेयर किया जा रहा है.

आप भी देखिये वो पोस्ट

fallback

झूठा है दावा: Biocon

बड़े लोगों की बातें बड़े लोग ही जानें. लेकिन सोशल मीडिया पर बात निकली तो फिर दूर तलक गई. चूंकि ये मैसेज बेहद तेज रफ्तार से वायरल हुआ तो खुद बायोकॉन की ओर से प्रतिक्रिया देते हुए इस खबर का खंडन सामने आया. कंपनी के बयान में कहा गया है कि वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस फॉरवर्ड मैसेज का स्क्रीशॉट शेयर करते हुए कहा है कि, ” #FakeForwardAlert

ये भी पढे़ं- Covishield लेने के बाद ब्लड क्लॉटिंग के मामले मिले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

कंपनी के अधिकृत ट्विटर हैंडल के मुताबिक किरन मजूमदार शॉ के नाम पर एक फर्जी मैसेज वॉट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है कि जिसमें कहा जा रहा है कि उन्होंने कोकोनट ऑयल डालकर #COVID19 को ठीक कर लिया है. यह मैसेज फर्जी (Fake) है और ऐसा कुछ किरन द्वारा नहीं कहा गया है. कृपया इसे उनकी सलाह के तौर पर ना मानें. #StayAware #StaySafe”

LIVE TV

 

Trending news