AK-203 असॉल्ट राइफल क्यों है इतनी खतरनाक? जिसकी वजह से कांप रहे भारत के दुश्मन
Advertisement
trendingNow11041565

AK-203 असॉल्ट राइफल क्यों है इतनी खतरनाक? जिसकी वजह से कांप रहे भारत के दुश्मन

Vladimir Putin India Visit: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई रक्षा समझौतों को मंजूरी मिल सकती है. भारत और रूस के बीच आज पहली 2+2 वार्ता भी होगी.

AK-203

नई दिल्ली: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) आज (सोमवार को) भारत के दौरे पर आ रहे हैं. व्लादिमीर पुतिन का ये भारत दौरा (Vladimir Putin India Visit) जितना छोटा होगा उतना ही अहम भी. व्लादिमीर पुतिन के इस दौरे की अहमियत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज भारत और रूस के बीच कई अहम डील पर मुहर लगेगी.

  1. आज पुतिन के भारत दौरे पर दुनिया की नजर
  2. भारत ने अमेरिका को दिया साफ संदेश
  3. अमेरिका ने दी थी प्रतिबंध लगाने की चेतावनी

AK-203 असॉल्ट राइफल के प्रोडक्शन को मिलेगी मंजूरी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज जब दिल्ली में होंगे तो पूरी दुनिया की नजर इस दौरे पर होगी. करीब 5 हजार किलोमीटर की दूरी का सफर तय कर आज व्लादिमीर पुतिन करीब 6 घंटे के लिए दिल्ली आ रहे हैं. यूं तो आज दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 21वें दौर की भारत-रूस शिखर वार्ता के लिए मिलेंगे. दिल्ली के हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच होने वाली आज की वार्ता में AK-203 असॉल्ट राइफल (AK-203 Assault Rifle) के साझा प्रोडक्शन के समझौते पर मुहर लगेगी.

ये भी पढ़ें- 'पावर-पैक्ड' दौरे पर भारत आ रहे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, चीन समेत पूरी दुनिया की नजर

AK-203 असॉल्ट राइफल की खासियत

AK-203 असॉल्ट राइफल 300 मीटर की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. AK-203 असॉल्ट राइफल में 7.62×39 MM की गोली का इस्तेमाल होता है. बिना मैगजीन के AK-203 असॉल्ट राइफल का वजन लगभग 3.8 किलोग्राम है. AK-203 असॉल्ट राइफल हल्के वजन और एडवांस टेक्नोलॉजी वाली राइफल है.

S-400 मिसाइल सिस्टम पर भी राष्ट्रपति पुतिन से होगी बात

बता दें कि इस समझौते के तहत उत्तर प्रदेश के अमेठी में 5 लाख से ज्यादा AK-203 असॉल्ट राइफल का प्रोडक्शन किया जाना है. दोनों नेताओं के बीच हथियार सौदों की कड़ी में S-400 मिसाइल सिस्टम को लेकर भी बात होगी.

ये भी पढ़ें- वसीम रिजवी आज इस्लाम छोड़ बनेंगे हिंदू, यति नरसिंहानंद कराएंगे 'घर वापसी'

भारत और रूस के बीच पहली 2+2 वार्ता

सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के बीच 2018 में हुए इस सौदे में डिलीवरी शेड्यूल समेत कुछ अन्य मुद्दों पर स्पष्टता की जरूरत है. इस दौरान भारत और रूस के बीच विशेष वैश्विक साझेदारी को आगे बढ़ाने और आपसी सहयोग के मुद्दे पर चर्चा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच आज अनौपचारिक बातचीत भी होगी. खास बात ये है कि आज दोनों देशों के बीच पहली 2+2 वार्ता भी होगी.

भारत ने व्लादिमीर पुतिन की इस यात्रा से पहले S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली सौदे पर आगे बढ़ते हुए दुनिया को कड़ा संदेश दिया है. अमेरिका ने इस सौदे पर आगे बढ़ने पर भारत के खिलाफ कदम उठाने की चेतावनी दी थी लेकिन भारत ने साफ कर दिया है कि रक्षा के मामले में वो किसी के दबाव में नहीं झुकने वाला है. रूस के साथ भारत कई अहम रक्षा खरीद सौदों को मंजूरी देकर साफ कर देना चाहता है दोनों देश के संबंध खास हैं.

LIVE TV

Trending news