Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज चुनावी मुकाबला, वोटिंग से पहले थरूर ने दे दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow11398159

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज चुनावी मुकाबला, वोटिंग से पहले थरूर ने दे दिया बड़ा बयान

Mallikarjun Kharge Vs Shashi Tharoor:  पार्टी के 137 साल के इतिहास में यह छठा मौका है, जब अध्यक्ष पद का चुनाव हो रहा है. पार्टी के शीर्ष पद के लिए आखिरी चुनावी मुकाबला साल 2000 में हुआ था, जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था.

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज चुनावी मुकाबला, वोटिंग से पहले थरूर ने दे दिया बड़ा बयान

Congress Presidential Polls Candidates: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए आज वोटिंग होनी है, जिसे लेकर तैयारी कर ली गई है. इस बार मुकाबला वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच है. देशभर के 9,800 पीसीसी डेलीगेट (वोटर) 40 पोलिंग स्टेशन के 68 पोलिंग बूथ पर मतदान करेंगे. 

पार्टी के 137 साल के इतिहास में यह छठा मौका है, जब अध्यक्ष पद का चुनाव हो रहा है. पार्टी के शीर्ष पद के लिए आखिरी चुनावी मुकाबला साल 2000 में हुआ था, जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था.

19 को होगी काउंटिंग

 17 अक्टूबर को वोटिंग के बाद मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा. फिर 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और कांग्रेस को नया गैर गांधी अध्यक्ष मिल जाएगा. दिल्ली में दो पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं. इनमें से एक दिल्ली प्रदेश मुख्यालय तो वहीं एक कांग्रेस मुख्यालय पर बनाया गया है. डीपीसीसी में दो पोलिंग बूथ बने हैं जहां करीब 280 वोटर्स मतदान करेंगे. 

इसके साथ ही वर्किंग कमेटी के सदस्य कांग्रेस मुख्यालय में वोट डालेंगे. प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह कांग्रेस मुख्यालय में वोटिंग करेंगे. मतदान करने के लिए बार कोड लगा पहचान पत्र और वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक जैसी किसी आईडी को दिखाना होगा.

राहुल यहां डालेंगे वोट

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए राहुल गांधी और लगभग 40 अन्य भारत यात्री, जो पीसीसी डेलिगेट्स हैं वे बल्लारी के संगनाकल्लू में भारत जोड़ो यात्रा के कैंप स्थल पर मतदान करेंगे.

शशि थरूर ने दिया ये बयान

अध्यक्ष चुनाव की पूर्व संध्या पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि वह ऐसी पिच पर बैटिंग कर रहे हैं, जिस पर असमान उछाल है और वह 'पिच टेंपरिंग' नहीं चाहते. चुनावों में पारदर्शिता को लेकर जब सवाल पूछा गया तो थरूर ने कहा, 'मैंने कहा था कि खेल का मैदान असमान है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि (मधुसूदन) मिस्त्री गलत हैं. मेरे ख्याल से वह बहुत निष्पक्ष हैं. लेकिन पार्टी में हमने देखा कि जो काम कुछ पार्टी नेताओं ने किया, वह ठीक नहीं है. मैं ऐसी पिच पर बैटिंग कर रहा हूं, जिस पर असमान उछाल है लेकिन मुझे वहां बैटिंग करनी है. मैं बस चाहता हूं कि किसी तरह की पिच टेंपरिंग ना हो.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news