DNA: घटते गिद्ध, मरते लोग..स्टडी रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है
Advertisement
trendingNow12342432

DNA: घटते गिद्ध, मरते लोग..स्टडी रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है

Vultures News: भारत में गिद्ध विलुप्त क्यों हो रहे हैं और गिद्ध कम होने से लोग क्यों मर रहे हैं. भारत में गिद्ध यानी प्राकृतिक सफाई कर्मचारियों की कमी हो गई है, तो बीमारियां बढ़ गई हैं.

DNA: घटते गिद्ध, मरते लोग..स्टडी रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है

एक मुहावरा है - गिद्ध दृष्टि यानी तीखी नजर. लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है - गिद्ध दृष्टि से भी देखने पर भारत में गिद्ध नजर आना नामुमकिन सा हो चुका हैं. क्योंकि पिछले तीस वर्षों में भारत में गिद्धों की संख्या में बहुत तेजी से गिरावट आई है. लेकिन क्या आपको पता है कि घटते गिद्धों की वजह से भारत में हर साल लगभग एक लाख लोग मर रहे हैं ?

असल में एक स्टडी से पता चला है कि गिद्धों की संख्या में आई कमी, सालाना एक लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत का कारण बन सकती है. स्टडी के मुताबिक 1990 के दशक में भारत में गिद्धों की संख्या 5 करोड़ से भी ज्यादा थी जो अब घटकर महज 50-60 हजार रह गई है. कुछ प्रजातियों के गिद्ध तो 99.9 प्रतिशत तक कम हो गये हैं.

गिद्ध कम होने से लोग क्यों मर रहे हैं ?

अब दो सवाल हैं. भारत में गिद्ध विलुप्त क्यों हो रहे हैं. और गिद्ध कम होने से लोग क्यों मर रहे हैं ? तो पहले आपको दूसरे सवाल का जवाब देते हैं. ये तो आपको पता ही है कि गिद्ध प्राकृतिक सफाई कर्मचारी होते हैं. जो मरे हुए जानवरों को खाते हैं. ये पर्यावरण के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि गिद्ध मरे हुए जानवरों को साफ करते हैं...और संक्रामक बीमारियों के फैलाव को रोकते हैं...जानवरों के सड़े-गले अवशेषों से इंसानों में बीमारियां कम फैलती हैं.

लेकिन अब भारत में गिद्ध..यानी प्राकृतिक सफाई कर्मचारियों की कमी हो गई है...तो बीमारियां बढ़ गई हैं. स्टडी में बताया गया है कि जिन इलाकों में गिद्ध कम हुए हैं, वहां आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ गई है. पहले गिद्ध जो मरे हुए जानवरों को खाते थे, अब वो कुत्ते खाते हैं. जानवरों के सड़े-गले मांस से पर्यावरण को भी नुकसान हो रहा है.

 तेजी से गिद्ध विलुप्त हुए हैं.

इससे रेबीज और अन्य बीमारियां फैलाने का खतरा बढ़ा है. स्टडी में इसी आधार पर ये दावा किया गया है कि गिद्धों के लगभग खत्म होने से भारत में लोगों की मौतों की संख्या बढ़ी है. स्टडी के मुताबिक 90 के दशक के बाद जितनी तेजी से गिद्ध विलुप्त हुए हैं...उतनी तेजी से भारत में कोई दूसरा जीव गायब नहीं हुआ. लेकिन गिद्ध विलुप्त क्यों हो रहे हैं..इसकी वजह भी हैरान कर देने वाली है...

भारत में गिद्धों के विलुप्त होने की वजह है - दर्द निवारक दवा Diclofenac. पशुओं को दर्द मिटाने के लिए ये दवा दी जाती है. जब ये दवा खाया पशु मर जाता है तो उसका मांस गिद्ध खाते हैं और दवा के असर से गिद्धों के गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं. गिद्धों की कमी की एक बड़ी वजह Diclofenac होने का पता चला तो सरकार ने जानवरों को ये दवा देने पर प्रतिबंध लगा दिया. लेकिन अभी भी गैरकानूनी तरीके से जानवरों को Diclofenac दी जाती है..जिससे गिद्ध मर रहे हैं. और अब तो स्टडी में ये साबित हो चुका है कि गिद्धों के मरने की वजह से..हर साल लाखों लोग भी मर रहे हैं.

Trending news