Weather Update Today: इन राज्यों में आसमानी आफत से संभलकर! ठंड को लेकर बड़ा अपडेट; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11988319

Weather Update Today: इन राज्यों में आसमानी आफत से संभलकर! ठंड को लेकर बड़ा अपडेट; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Heavy Rain Forecast: मौसम विभाग (IMD) द्वारा दी गई चेतावनी के मुताबिक 3 दिसंबर  को भी सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि तब तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'माइचौंग' में विकसित हो जाएगा. 

Weather Update Today: इन राज्यों में आसमानी आफत से संभलकर! ठंड को लेकर बड़ा अपडेट; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में 6 दिसंबर तक मौसम में उतार चढ़ाव जारी रहेगा. डोडा के भद्रवाह में भी ताजा बर्फबारी देखने के मिली है. घाटी के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश के भी आसार हैं. जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी हो रही है. सोनमर्ग, गुलमर्ग, गुरेज, माछिल, शोपियां में भारी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से कश्मीर में खूबसूरती के साथ-साथ ठंडक भी बढ़ गई है. कई जगह ट्रैफिक भी बाधिक हुआ है. हालांकि इसका असर अभी दिल्ली की सर्दी में नहीं पड़ा है. 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

धीरे-धीरे बढ़ती ठंड के साथ ही दिल्ली में आज सर्द हवाऐं भी कर सकती दिल्लीवालों को परेशान कर सकती हैं. दिल्ली में दिसंबर के दूसरे हफ्ते से कड़ाके की ठंड का अनुमान लगाया गया है. आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

दिल्ली की हवा खराब - Delhi AQI Today

इस बीच राजधानी में दिल्ली में थोड़ी राहत के बाद फिर से यहां की हवा खराब हो गई है. आज दिल्ली का AQI 378 पर रिकॉर्ड हुआ. 
दिल्ली के कई इलाक़ों में AQI 400 के पार.
हॉटस्पॉट इलाक़े फिर से बन रहे हैं चैंबर.
नोएडा AQI 339, गुरुग्राम में AQI 298 दर्ज.

एवलांच (Avalanche) हिमस्खलन की चेतावनी

JKDMA ने कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की है. अगले 24 घंटे मे कुपवाड़ा जिले में समुद्र तल से 2800 मीटर ऊंचाई पर कम खतरे के स्तर वाला हिमस्खलन होने की आशंका है. सोनमर्ग और ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है, जिस वजह से श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद हो गया है.

ट्रैफिक पर असर

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सोनमर्ग में भारी बर्फबारी देखी जा रही है. सोनमर्ग से आगे जोजिला दर्रा पर राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. दूधपथरी में हुई शुरुआती बर्फबारी के बीच यहां रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहुंच गए हैं.

गांदरबल जिले के स्वास्थ्य रिसॉर्ट सोनमर्ग में शुक्रवार को बर्फबारी हुई. जहां से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है. कुलगाम के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल अहरबल में भी ताजा बर्फबारी हुई है. जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ने का अनुमान लगाया गया है.

तमिलनाडु पर चक्रवाती तूफान का खतरा

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र तेज हुआ है. जो करीब 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. 1 दिसंबर को रात 11 बजे तक अवसाद के केंद्र की पहचान पुडुचेरी से लगभग 630 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में की गई थी. IMD के मुताबिक अगले कुछ घंटों में ये एक गहरे दबाव में बदल जाएगा और 3 दिसंबर तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'माइचौंग' में विकसित हो जाएगा. 

आसमानी आफत से संभलकर मूसलाधार बारिश की चेतावनी

इस चक्रवाती तूफान के कारण दक्षिणी और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज शनिवार 2 दिसंबर को तेज हवाएं चलने के साथ उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 3 दिसंबर से बारिश की तीव्रता बढ़ेगी. अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश तो कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होगी. 3 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है. 4 दिसंबर को भी तमिलनाडु के इस हिस्से में बारिश का अलर्ट है. 5 दिसंबर को भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी. इसी तरह ओडिशा के कुछ जिलों में 4 और 5 दिसंबर को भारी बारिश का अलर्ट है.

Trending news