Weather Forecast Update: दिल्ली में अगले 24 घंटे में बारिश की उम्मीद, इन राज्यों को भी मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली में अब तक मॉनसून के दौरान होने वाली सामान्य बारिश से 64 प्रतिशत कम बारिश हुई है, हालांकि आईएमडी के ताजा बयान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं.

Weather Forecast Update: दिल्ली में अगले 24 घंटे में बारिश की उम्मीद, इन राज्यों को भी मिलेगी गर्मी से राहत
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और जोरदार बारिश हो रही है, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी भी मॉनसून के आने का इंतजार है. इस दौरान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) कई भविष्यवाणी गलत हो चुकी है, हालांकि अब मौसम विज्ञानियों ने प्रबल संभावना जताई है कि अगले 24 घंटे या कल तक दिल्‍ली और उसके आसपास के इलाकों में मॉनसून पहुंच जाएगा.

दिल्ली में आज हल्की बारिश का अनुमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में में मॉनसून के आगमन को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून को दिल्ली सहित उत्तर भारत में 10 जुलाई तक दस्तक देना था, लेकिन रविवार शाम तक ऐसा नहीं हुआ. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दिल्ली के ऊपर मॉनसून के सक्रिय होने की अनुकूल परिस्थितियां हैं, क्योंकि पूर्वी हवाओं की वजह से हवा में आर्द्रता बढ़ गई है और सोमवार को अच्छी बारिश होने की उम्मीद कर रहे हैं.

VIDEO

ये भी पढ़ें- आसमानी आफत का कहर: बिजली गिरने से UP में 37 लोगों की मौत, राजस्थान में 18 ने गंवाई जान

दिल्ली वालों को गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मॉनसून आने की संभावना के बीच दिल्ली समेत पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है. भारत मौसम विभाग (IMD) ने बताया, 'दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल है. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत थी.

मध्य दिल्ली बना देश का सबसे कम बारिश वाला जिला

मानसून के इंतजार के बीच मध्य दिल्ली देश का ऐसा जिला है, जहां सबसे कम बारिश हुई है. मध्य दिल्ली में एक जून से लेकर अब तक केवल 8.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जोकि सामान्य 125.1 मिमी से 93 प्रतिशत कम है. दिल्ली में अब तक मॉनसून के दौरान होने वाली सामान्य बारिश से 64 प्रतिशत कम बारिश हुई है. इस बार दिल्ली में मॉनसून के आगमन को लेकर मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी गलत साबित हुई है.
(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.