Weather Updates: देश के अलग अलग हिस्सों में बदला मौसम का मिजाज, कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश
Advertisement
trendingNow11980189

Weather Updates: देश के अलग अलग हिस्सों में बदला मौसम का मिजाज, कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश

Weather News Updates:  दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के अलावा तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश हो सकती है. मौसम की ताजा जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ.

Weather Updates: देश के अलग अलग हिस्सों में बदला मौसम का मिजाज, कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश

Weather News Update: दिल्ली और एनसीआर के इलाके इस समय पीएम 2.5 और पीएम 10 की चपेट में है, इसके अलावा कई और और गैसें वातावरण में मौजूद हैं. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में बारिश की उम्मीद है. बारिश की वजह से प्रदूषण से राहत तो मिल जाएगी. लेकिन स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. खासतौर से सांस से संबंधित समस्याओं में इजाफा हो सकता है. इसके साथ ही देश के दक्षिण राज्यों तमिलनाडु और केरल में 27 नवंबर तक भारी बारिश की संभावना है.  मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ हिमालय के पश्चिमी इलाकों पर है जो दिल्ली की तरफ बढ़ चुका है और इसकी वजह से बारिश होने की संभावना बढ़ गई है.

राजस्थान से गुजर रहा है पश्चिमी विक्षोभ

पश्चिमी विक्षोभ से बदला राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विज्ञान केंद्र से ऑरेंज और येलो अलर्ट   जारी किया है. बांरा,भरतपुर,बूंदी,झालावाड़,सवाईमाधोपुर, कोटा,उदयपुरल जिले में भारी बारिश हो सकती है. इन सभी जिलों में मध्यम से अधिक बारिश की संभावना है. आकाशीय बिजली गिरने की संभावना पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 2 से 4 डिग्री कम तापमान दर्ज होगा. मंगलवार से मौसम सामान्य होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के इन इलाकों में बारिश

मध्य प्रदेश के हरदा में देर रात से रिमझिम बारिश का दौरा जारी है. इसके अलावा नर्मदापुरम में बीती रात से रिमझिम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक जिले में अगले चार दिनों तक बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना. इन इलाकों में रविवार सुबह से ही बादल छाए रहे. बादल छाए रहने के कारण दिन के समय में ठंड का प्रभाव बना रहा। बारिश से फसलों को होगा फायदा। लगातार बादल छाए रहने से चने में इल्ली के प्रकोप की बढ़ सकती है संभावना. इसके धार ब्रेकिंग देर शाम से हो रही बारिश का दौर थामा रातभर रुक रुक कर बरसे बादल मावठे से किसानो कों फायदा जिले में बारिश का येलो अलर्ट अब भी जारी ईट भट्टो कों हुआ अचानक बारिश से नुकसान कच्ची ईंट हुई बर्बाद लाखों का नुकसान हो गया है.

दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 के पार

अगर बात दिल्ली के प्रदूषण की करें तो एक्यूआई गंभीप श्रेणी में है, दिल्ली का ओवरऑल AQI 400 के पार जा चुका है, कई इलाक़ों में आकड़ा 450 के भी पार है. . प्रदूषण की चादर की वजह से लो-विजिबिलिटी से जूझ रही दिल्ली. नोएडा में AQI 346 और गुरुग्राम में AQI 310 बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. अब लोगों की नजरें इंद्र देवता पर टिकी हैं. बारिश से प्रदूषण के स्तर में कमी की उम्मीद जताई जा रही है.

महाराष्ट्र के इन हिस्सों में बारिश की संभावना

अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, रायगढ़, बीड और सतारा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक महाराष्ट्र के इन इलाकों में भारी बारिश होने की उम्मीद है,

Trending news