Weather Update Today: कश्मीर में माइनस में पारा, दिल्ली-यूपी तक ठंड का सितम; पंजाब में छाए कोहरे ने विजिबिलिटी की कम
Advertisement
trendingNow12022754

Weather Update Today: कश्मीर में माइनस में पारा, दिल्ली-यूपी तक ठंड का सितम; पंजाब में छाए कोहरे ने विजिबिलिटी की कम

Weather Forecast Today 22 December 2023: मौसम ने अपना मिजाज बदल लिया है. लोगों को कंबल-रजाई में घुसने के लिए मजबूर कर दिया है. पारा गिरने से सर्दी बढ़ गई है और गर्माहट के लिए लोग आग का सहारा ले रहे हैं.

Weather Update Today: कश्मीर में माइनस में पारा, दिल्ली-यूपी तक ठंड का सितम; पंजाब में छाए कोहरे ने विजिबिलिटी की कम

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में सर्दी (Winter) का कहर बढ़ता जा रहा है. कश्मीर में 21 दिसंबर को चिल्लई कलां (Chillai Kalan) शुरू होते ही तापमान गिर गया है. पारा माइनस में चला गया है. वहीं, मैदानी इलाकों जैसे- दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब के इलाकों में ठिठुरन बढ़ रही है. ठंडी हवाओं (Cold) ने लोगों को जैकेट-स्वेटर पहनने और कान ढकने के लिए मजबूर कर दिया है. मैदानी इलाकों में कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा (Dense Fog) भी दिखाई दे रहा है. वहीं, तमिलनाडु समेत साउथ इंडिया के राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है. तमिलनाडु के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. आइए जानते हैं कि आज कैसा मौसम रहेगा.

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में अंडमान-निकोबार आईलैंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल में हल्की बारिश हो सकती है. आज या कल राजस्थान, उत्तरी पंजाब और नॉर्थ हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 24 दिसंबर तक जम्मू कश्मीर, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा बर्फबारी भी हो सकती है.

यूपी-पंजाब में छाएगा घना कोहरा

वहीं, 23 और 24 दिसंबर को उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश के अलावा बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में घना कोहरा संभव है. वहीं, आज से 25 दिसंबर तक उत्तर पश्चिम और सेंट्रल इंडिया के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है.

दिल्ली वालों पर एयर पॉल्यूशन की मार

सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, आज शुक्रवार को राजधानी का एक्यूआई 396 पर पहुंच गया. सात जगहों पर यह गंभीर रहा. 29 जगहों पर यह बेहद खराब रहा. सबसे प्रदूषित जगहों में शादीपुर का एक्यूआई 428, आईटीओ का 441, पंजाबी बाग का 431, नेहरू नगर का 443, जहांगीरपुरी का 439, मुंडका का 432, आनंद विहार का 436 रहा. आज के दिन हल्की बूंदाबांदी की संभावना है. यह प्रदूषण पर अधिक असर नहीं डालेगी. दिल्ली में अपनी वजह से इस बार प्रदूषण बढ़ा है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

गुरुवार को प्रदूषण में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी ट्रांसपोर्ट की रही. सात प्रतिशत के करीब प्रदूषण दिल्ली और आसपास की इंडस्ट्रियों से रहा. तापमान कि अगर बात करते हैं तो मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तो वही न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. आने वाले दिनों में यह तापमान और भी कम हो सकता है.

ठंडी हवाओं का सितम

पिछले 24 घंटे में अंडमान-निकोबार आईलैंड में हल्की से मीडियम बारिश हुई है. तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भी बारिश देखने को मिली है. इसके अलावा पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहा. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में हल्का कोहरा देखने को मिला. पंजाब में एक-दो जगहों पर शीत लहर जैसे हालात भी बन गए.

कश्मीर की बर्फ में मस्ती कर रहे टूरिस्ट

वहीं, जन्नत-ए-कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और चिल्लई कलां की शुरुआत के साथ कश्मीर घाटी का पारा माइनस में पहुंच गया है. गुलमर्ग जिसे टूरिस्ट का सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन माना जाता है. वहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंच रहे हैं और जिंदगी का आनंद लेते नजर आ रहे हैं. घाटी में कई जगहों पर तापमान माइनस में पहुंच गया है. श्रीनगर में मानइस 4 डिग्री सेल्सियस तो वहीं पहलगाम में माइनस 5.8 दर्ज किया गया है.

जमने लगे नदी-नाले

इसके अलावा पहलगाम से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद चंदनवाड़ी घाटी में बड़ी तादाद में पर्यटक पहुंच रहे हैं और मस्ती कर रहे हैं. एक तरफ जहां कश्मीर में टूरिस्ट छुट्टियां मनाने पहुंच रहे हैं तो दूसरी तरफ कश्मीर में चिल्लई कलां के साथ कई जगहों पर नदी नाले जमने लगे हैं. पाइप लाइन्स भी बर्फ से ढक गई हैं. जिसके चलते लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news