Weather Report: आज मौसम फिर बदलेगा करवट! इन राज्यों में आएगी आंधी-बारिश; IMD ने किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow11697556

Weather Report: आज मौसम फिर बदलेगा करवट! इन राज्यों में आएगी आंधी-बारिश; IMD ने किया अलर्ट

Rainfall Alert: मौसम (Weather) एक बार फिर करवट ले सकता है. मौसम विभाग (IMD) ने कहीं धूल भरी आंधी, कहीं बारिश तो कहीं भीषण गर्मी का अनुमान जताया है. आइए जानते हैं कि आज कैसा मौसम रहने वाला है.

Weather Report: आज मौसम फिर बदलेगा करवट! इन राज्यों में आएगी आंधी-बारिश; IMD ने किया अलर्ट

Weather Report: भीषण गर्मी (Scorching Heat) का कहर जारी है. इस बीच, मौसम विभाग (IMD) का पूर्वानुमान है कि 17 मई तक भयंकर गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ेगा. इसके अलावा लू (Loo) के थपेड़े भी लगेंगे. इसका सबसे ज्यादा असर विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कोस्टल आंध्र प्रदेश और ओडिशा के इलाकों में हो सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के इलाकों में आज और 17 मई आंधी आ सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग भारत कुछ राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान भी जताया है. आईएमडी के मुताबिक, आज और 17 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वी अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में इसका ज्यादा असर देखने को मिल सकता है.

मौसम में हलचल के आसार

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर के मौसम में हलचल हुई. कल मिजोरम, मणिपुर, पूर्वी असम, त्रिपुरा, उत्तरी बिहार, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली. राजस्थान और वेस्टर्न उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई. इसके अलावा सोमवार को साउथ केरल, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई.

मौसम को लेकर पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, विदर्भ के कुछ इलाकों में सोमवार को लू चली. अगले 24 घंटों के दौरान नॉर्थ-ईस्टर्न भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गरज के साथ एक या दो बौछारें भी हो सकती हैं. बिहार में भी हल्की बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में तेज बारिश देखने को भी मिल सकती है. केरल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, और एमपी के कुछ हिस्सों में भी आज हल्की बारिश होने की संभावना है.

भीषण गर्मी से कैसे बचें?

मौसम विभाग ने सलाह दी है कि गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए जब तक बहुत जरूरी नहीं हो धूप में ना निकलें. लाइट कलर के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें. कॉटन के कपड़े पहनते हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. धूप में अपना सिर ढके. इसके लिए आप कपड़े, हैट या छाते का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पर्याप्त पानी पिएं. ओआरएस लेते रहें. घर पर नींबू पानी, लस्सी और छाछ आदि भी पी सकते हैं. अपने आपको हाइड्रेटेड रखें, शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें.

जरूरी खबरें

कर्नाटक में कांग्रेस का 'नाटक' आज हो सकता है खत्म, मुख्यमंत्री के नाम पर लगेगी मुहर
यह हैं देश के सबसे पढ़े-लिखे इंसान, हासिल की हैं 20 डिग्रियां, बना चुके कई रिकॉर्ड

Trending news