Weather Update Today: बारिश के बाद 8 डिग्री कम हो गया तापमान, आज भी होगी बूंदाबांदी; जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

Weather Update Today: बारिश के बाद 8 डिग्री कम हो गया तापमान, आज भी होगी बूंदाबांदी; जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Aaj Ka Mausam: दिल्ली में शनिवार और रविवार को हुई हल्की बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को भी हल्की बारिश और तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया है.

Weather Update Today: बारिश के बाद 8 डिग्री कम हो गया तापमान, आज भी होगी बूंदाबांदी; जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update 15th April 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार और रविवार को हुई हल्की बारिश के बाद चल रही ठंडी हवाओं ने मौसम खुशनुमा कर दिया है. इसमें बाद तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को भी हल्की बारिश और तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

दिल्ली में 32 डिग्री पर आ गया तापमान

दिल्ली में बारिश के साथ ही तेज हवा चलने के बाद तापमान में गिरावट आई है और रविवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इससे पहले शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया था, जबकि शनिवार को यह 39 डिग्री था. मौसम विभाग ने सोमवार को भी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आंधी के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान घने बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है. इस वजह से तापमान में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने संभावना है. इसके अलावा न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रह सकता है.

दिल्ली में कब तक रहेगा ऐसा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर 18-19 अप्रैल तक रहेगा. तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल के बाद तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ना शुरू हो जाएगा. आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में आंधी चलने और बिजली गिरने संबंधी एक परामर्श भी जारी किया, जिसमें लोगों से घर के भीतर रहने का आग्रह किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को खिड़कियां और दरवाजे बंद करने और यात्रा करने से बचने की भी सलाह दी है. इसके अतिरिक्त, सलाह में सुरक्षित आश्रयों की तलाश करने और पेड़ों के नीचे आश्रय लेने से बचने की भी सिफारिश की गई है.

ये भी पढ़ें- ऑपरेशन मेघदूत: जब सबसे ऊंचे जंग के मैदान में सेना ने पाकिस्तान को दिखा दिए थे तारे

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में हो सकती है बारिश

स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा अगले 24 घंटे में राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ धूल भरी आंधी और छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. इसके अलावा मराठवाड़ा, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जेनेटिक पश्चिम बंगाल में गरज के साथ कुछ मध्यम बारिश और अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में गरज के साथ कुछ मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश संभव है.

ओडिशा में 6 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान

ओडिशा में अगले चार से पांच दिन में कई स्थानों पर दिन का तापमान चार से छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के भुवनेश्वर केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि तापमान में यह वृद्धि उत्तर-पश्चिमी/पश्चिमी शुष्क हवा और उच्च सूर्यताप के कारण है. केंद्र ने अनुमान जताया है कि राज्य के कई इलाकों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा, जबकि तटीय ओडिशा में अगले दो दिन में तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. आईएमडी ने कहा कि 17 और 18 अप्रैल को आंतरिक इलाकों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. इसके अलावा, अगले तीन दिन में कई जगहों पर रात का तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. आईएमडी केंद्र ने लू की आशंका के कारण 15 अप्रैल के लिए कटक, नयागढ़, ढेंकनाल, भद्रक और जाजपुर जिलों के लिए ‘पीली चेतावनी’ जारी की. विभाग ने लोगों को दोपहर 11 बजे से तीन बजे के बीच बाहर निकलते समय एहतियात बरतने की सलाह दी है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news