Weather Update Today: आ गया कूलर-AC चालू करने का समय, दिल्ली में तापमान पहुंचा 33 के पार; IMD ने दिया अपडेट
Advertisement

Weather Update Today: आ गया कूलर-AC चालू करने का समय, दिल्ली में तापमान पहुंचा 33 के पार; IMD ने दिया अपडेट

Aaj ka Mausam: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाके में आने वाले दिनों में प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है. इसके साथ ही कुछ अन्य राज्यों में भी तापमान में बढ़ोतरी होगी और हीटवेव चलने लगेगी.

Weather Update Today: आ गया कूलर-AC चालू करने का समय, दिल्ली में तापमान पहुंचा 33 के पार; IMD ने दिया अपडेट

Weather Update 26th March 2024: होली खत्म होते ही भीषण गर्मी का कहर दिखना शुरू हो गया है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 33 डिग्री के पार पहुंच गया है. पिछले एक सप्ताह में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले 3-4 दिन में तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है. यानी आने वाले दिनों में प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है, इसके साथ ही कुछ राज्यों में हीटवेव चलने लगेगी.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान भी 15.8 डिग्री

दिल्ली में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही न्यूनतम तापमान भी लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. मौसम विभाग ने बताया कि आर्द्रता का स्तर 40 प्रतिशत से 94 प्रतिशत के बीच रहा. दिल्ली-एनसीआर में आज बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में एक-दो दिन में बूंदाबांदी भी हो सकती है.

2 दिन में 35 डिग्री के पार पहुंच जाएगा तापमान

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, आने वाले दिनों 2-3 दिनों में दिल्ली-एनसीआर का तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच सकता है. मंगलवार (25 मार्च) की गर्मी के बाद बुधवार को भी दिन में गर्मी में बढ़ोतरी होगी. इसके बाद गुरुवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी! हिंदी, अंग्रेजी के अलावा 12 भाषाओं में IMD देगा मौसम की जानकारी

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 मार्च तक पूर्वोत्‍तर भारत और पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्र में गरज के साथ आंधी-तूफान और बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की है. मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और सिक्किम में अगले दो दिनों में कहीं-कहीं भारी बारिश, बिजली चमकने और आंधी आने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें- अप्रैल-मई में सामान्य से ज्यादा होगा तापमान, इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी!

ओडिशा में अगले तीन दिनों में बढ़ेगा तापमान

ओडिशा में अगले तीन दिनों में तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम कार्यालय ने बताया कि अधिकतम तापमान दो-चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा, जबकि न्यूनतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि होगी. इसके बाद तापमान में और बदलाव नहीं होगा. बीते 24 घंटे के दौरान, पश्चिमी ओडिशा का बोलंगीर सबसे गर्म इलाका रहा जहां अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद टिटलागढ़ में पारा 38.2 डिग्री, मलकानगिरी में 38 डिग्री और बारीपदा में 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भुवनेश्वर में अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि कटक शहर में यह 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से दक्षिणपूर्व असम तक फैले कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के कारण अगले 24 घंट में सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों में हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news