Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान! अगले दो दिन कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow11311996

Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान! अगले दो दिन कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Weather News: लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. आम जनजीवन पर असर पड़ा है. वहीं मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में अगले 48 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

सांकेतिक तस्वीर

Weather Forecast Today Updates: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में लगतार हो रही बारिश (Heavy Rain) कहर बरपा रही है. इन तीन राज्यों में भारी बारिश के चलते जगह-जगह लैंडस्लाइड (Landslide) यानी भूस्खलन हो रहा है. आसमानी आफत के बीच जगह-जगह भूस्खलन होने से मलबे की चपेट में आकर कई मकानों को नुकसान पहुंचा है. हिमाचल प्रदेश में मौसम के रौद्र रूप में 22 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग ने 25 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण भूस्खलन की चेतावनी जारी की है. हिमाचल में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तराखंड में आज भी संभलकर 

हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में नदियां उफान पर हैं. उत्तराखंड में 4 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और 13 लोग लापता बताए जा रहे हैं. रायपुर से जॉलीग्रांट एयरपोर्ट को जोड़ने वाला सौंग नदीं पर बना पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है. हरिद्वार में गंगा नदी पूरे उफान पर है और खतरे के निशान को छू चुकी है. उत्तराखंड में कुल 220 से ज्यादा सड़क मार्ग भी बाधित हैं. कहीं पहाड़ों से पानी का सैलाब मुसीबत बनकर उतर रहा है. हालात ऐसे हैं कि चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. घर मकान, खेत खलियान सब पानी में डूबे हैं और जिंदगी बेबस नजर आ रही है. कई जगह यातायात प्रभावित हुआ है. हिमाचल में नेशनल हाईवे (National Highway) 5 बंद है तो शोघी मेहली बाईपास से ट्रैफिक डायवर्ट करना पड़ा. यहां स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम राहत और बचाव कामों में तेजी से डटी हुई है.

इन राज्यों में संभलकर!

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले दो दिन तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना जताई गई है. IMD ने मंडी, शिमला, सोलन, कांगड़ा, कुल्लू, ऊना और हमीरपुर में भारी बारिश की संभावना जताई है. इस बीच प्रशासन की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. जिसमें स्थानीय लोगों और सैलानियों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है. आज ओडिशा के कई इलाकों में भारी से भारी की संभावना जताई गई है. IMD ने ये भी कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में गरज और चमक के साथ मध्यम से काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. 

मध्य भारत में जारी की गई चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक 21 से 22 अगस्त के बीच पश्चिम राजस्थान और गुजरात में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसी दौरान पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की है. आज पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, दक्षिण हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इसी तरह असम, मेघालय, मिजोरम और नागालैंड सहित पूर्वोत्तर राज्यों में भी 21 और 22 अगस्त को तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

यूपी में मौसम का हाल

वहीं यूपी (UP) में मंदाकिनी नदी में उफान आने के बाद प्रशासन ने जारी किया अलर्ट. पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में आज हल्की बारिश हो सकती है. गाजीपुर में गंगा का जल स्तर में प्रतिघंटा 2 सेमी की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है. गंगा के बढ़ते जल स्तर से गंगा के तटवर्ती इलाके के लोगों में दहशत का माहौल है. अगर इसे ही गंगा के जल स्तर में बढोतरी होती रही तो तटवर्ती इलाके के लोग पलायन करने को मजबूर होंगे. 

उधर जम्मू कश्मीर में कल से ही खराब मौसम के चलते श्री माता वैष्णो देवी की जाने वाली यात्रा बार-बार रोकी जा रही है. एक बार फिर खराब मौसम के कारण यात्रा रात 10:00 बजे से रोक दी गई है. पहाड़ों पर शनिवार को अचानक हुई बारिश ने एक बार फिर तबाही का मंजर दिखा दिया. अलग अलग राज्यों में कई लोग घायल और लापता हैं और अभी भारी बारिश का खतरा टला नहीं है.

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news