कल से शुरू हो रहा दूसरे फेज का Corona Vaccination, टीका लगवाने से पहले तैयार कर लें ये डॉक्युमेंट
Advertisement
trendingNow1857013

कल से शुरू हो रहा दूसरे फेज का Corona Vaccination, टीका लगवाने से पहले तैयार कर लें ये डॉक्युमेंट

1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vacination) का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. इस चरण में आम जनता को वैक्सीन लगाई जाएगी. लोग वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, जिसके लिए कुछ डॉक्युमेंट की जरूरत होगी.

फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का अगला चरण शुरू हो जाएगा. इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. अलगे चरण के लिए सरकार ने नए निर्देश जारी किया है.

1 मार्च से नए नियम लागू

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के अगले चरण के लिए जारी निर्देशों में कहा गया है कि COVID-19 टीकाकरण अभियान में अब अन्य आयु वर्ग के लोग भी शामिल होंगे और प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल कर टीकाकरण अभियान को गति दी जाएगी. ये नए बदलाव 1 मार्च से लागू हो जाएंगे. COVID-19 वैक्सीन का लाभ उठाने के लिए प्रक्रिया और नियमों की जानकारी जरूरी है.

रजिस्ट्रेशन सभी के लिए जरूरी

इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों और 45 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के उन लोगों को शामिल किया जाएगा जो गंभीर रोग से ग्रसित हैं. इसके साथ ही केंद्र ने निजी अस्पतालों की एक सूची जारी की है जो देशव्यापी COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन सभी के लिए आवश्यक है. रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट जमा करने होंगे. रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन भी किया जा सकता है. कोरोना टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया CoWIN एप के जरिए होगी. इस एप में टीकाकरण केंद्र से लेकर टीका लेने वाले लोगों की पूरी सूची रहेगी. यदि आप भी कोरोना का टीका लेना चाहते हैं तो आपको CO-WIN एप से ही अप्लाई करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद फोन पर SMS के जरिए अपॉइनमेंट की जानकारी दी जाएगी.  

यह भी पढ़ें: Maharashtra: कोरोना ले डूबा कारोबार-नौकरी, लॉकडाउन में लोग खाने को तरसे: सर्वे

इन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत

कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन (Corona Vaccination Registration) के लिए वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, सर्विस आईडी, मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट, स्मार्ट कार्ड, पेंशन पहचान पत्र, बैंक / पोस्ट ऑफिस पासबुक जमा किए जा सकते हैं. इनमें से किसी भी एक डॉक्युमेंट को सबमिट कर आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जिस डॉक्युमेंट को आप रजिस्ट्रेशन के दौरान सबमिट करेंगे वही आपको वैक्सीनेशन के दौरान दिखाना होगा. 

LIVE TV

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news