6 नवंबर को हुई थी महात्मा गांधी की गिरफ्तारी, जाने क्या है आज का इतिहास

वर्ष 1861 में आज ही के दिन बास्केटबाल (Basketball) खेल की शुरुआत करने वाले कैनेडा के स्पोर्ट्स कोच जेम्स नेस्मिथ (James Naismith) का जन्म हुआ था. जेम्स शारीरिक शिक्षा (Physical Education) विषय के टीचर थे. बार उन्हें बच्चों के लिए किसी इंडोर गेम तैयार करने का टास्क मिला था. ऐसा इसलिए ताकि कनाडा की भीषण ठंड बच्चों को खेलने के लिए बाहर ना जाना पड़े. 

6 नवंबर को हुई थी महात्मा गांधी की गिरफ्तारी, जाने क्या है आज का इतिहास

नई दिल्ली : हर तारीख अपने भीतर एक इतिहास (History) को समेटे होती है. आज 6 नवंबर है तो क्या कुछ हुआ था देश और दुनिया में आइए जानते हैं अपनी इस विशेष पेशकश  'आज की तारीख' में.    

वर्ष 1913 में आज ही के दिन महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने रंगभेद के खिलाफ आंदोलन शुरू किया था क्योंकि सरकार ने खदान, बागान और रेलवे में काम करने वाले भारतीय मजदूरों पर जुल्म हो रहा था. मजदूरों से वादा किया गया था कि 5 साल बाद उन्हें आजादी मिलेगी. लेकिन उन पर टैक्स लगाते हुए वोट देने का अधिकाक छीन लिया गया. फैसले के खिलाफ सत्याग्रह आंदोलन शुरू हुआ, हजारों लोग जुड़े और सरकार को आदेश वापस लेना पड़ा.

वर्ष 1944 में आज के दिन पहली बार अमेरिका में प्लूटोनियम (Plutonium) बनाया गया था. प्लूटोनियम एक रेडियोधर्मी तत्त्व (Radioactive chemical element) है. वाशिंगटन के हैनफोर्ड (Hanford) स्थित बी-रिएक्टर (B-Reactor) दुनिया का पहला केंद्र था, जहां बड़े पैमाने पर प्लूटोनियम तैयार हुआ. जिसका इस्तेमाल अगस्त,1945 में नागासाकी पर गिराए एटम बम में हुआ. जापान में बम गिराए जाने से पहले Hanford में काम करने वाले कम लोग ही जानते थे कि वो एटम बम से जुड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं.

वर्ष 1991 में कुवैत के 650 से ज्यादा तेल के कुओं में इराक द्वारा लगाई गई आग पर आज ही के दिन पूरी तरह काबू पाया गया था. इसे बुझाने में लगभग 10 महीने का वक्त लगा था. इस तरह की आग को बुझाने के लिए Gas Turbines से तेज गति से पानी फेंका जाता है. इसके लिए Dynamite जैसे विस्फोटकों का भी इस्तेमाल किया गया ताकि वहां मौजूद ऑक्सीजन (Oxygen) को हटाया जा सके. ऑक्सीजन नहीं मिलने पर आग बुझ जाती है .

वर्ष 1861 में आज ही के दिन बास्केटबाल (Basketball) खेल की शुरुआत करने वाले कैनेडा के स्पोर्ट्स कोच जेम्स नेस्मिथ (James Naismith) का जन्म हुआ था. जेम्स शारीरिक शिक्षा (Physical Education) विषय के टीचर थे. बार उन्हें बच्चों के लिए किसी इंडोर गेम तैयार करने का टास्क मिला था. ऐसा इसलिए ताकि कनाडा की भीषण ठंड बच्चों को खेलने के लिए बाहर ना जाना पड़े. तब जेम्स ने बास्केटबाल की रचना की और उसके 13 मुख्य नियम बनाए थे. 1936 में बर्लिन में Basketball को Official Olympic Event के तौर पर मान्यता दी गई थी .

और
वर्ष 1985 में आज के दिन हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता संजीव कुमार का निधन हुआ था. उनका असली नाम हरिहर जेठालाल ज़रीवाला था. संजीव कुमार ने अपने करियर की शुरुआत थियेटर से की थी. 22 साल की उम्र में उन्होंने 'All My Sons' नाम के नाटक में एक बुजुर्ग का किरदार निभाया था. उन्हें फिल्म 'दस्तक' और 'कोशिश' में अभिनय के लिए 2 बार नेशनल फिल्म एवार्ड से सम्मानित किया गया था. शोले, आंधी और त्रिशूल जैसी फिल्मों के लिए संजीव कुमार हमेशा याद किए जाएंगे .

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.