BSEB Inter Result 2023: जानिए कब आएगा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट? एक SMS से ऐसे पता करें नंबर
Advertisement
trendingNow11616327

BSEB Inter Result 2023: जानिए कब आएगा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट? एक SMS से ऐसे पता करें नंबर

BSEB Class 12th Result 2023: इस सप्ताह बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है. छात्रों को यह सुविधा दी जा रही है कि वो SMS के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

फाइल फोटो

Bihar Board BSEB Class 12th Result 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) इस सप्ताह कक्षा 12वीं यानी इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर सकता है. 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी बोर्ड की इस आधिकारिक वेबसाइट (www.biharboardonline.bihar.gov.in) पर जाकर अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं और अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा SMS के जरिए भी रिजल्ट देखने की सुविधा है. इसके लिए छात्र स्मार्टफोन या कीपैड फोन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

SMS से ऐसे चेक करें रिजल्ट

छात्र मोबाइल के एक SMS से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बता दें कि इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से BIHAR12ROLL-NUMBER लिखकर इस नंबर (56263) पर एसएमएस (SMS) करना होगा. इसके बाद आपको अपना रिजल्ट मैसेज के जरिए ही मिल जाएगा. इस तरह आप अपना रिजल्ट फोन पर देख सकते हैं. खबर है कि बिहार बोर्ड द्वारा छात्रों की परीक्षा का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है. कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 12वीं का रिजल्ट कल 16 मार्च, 2023 को जारी भी हो सकता है लेकिन बोर्ड की तरफ से ऐसा कोई बयान नहीं आया है, न ही इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा की गई है.

कब हुई थी बिहार बोर्ड की परीक्षा?

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड द्वारा साल 2023 की 12वीं की परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी, 2023 को किया गया था जो 12 फरवरी, 2023 को खत्म हुई थी. पिछले कई सालों में बोर्ड के काम करने के रवैये में सुधार देखने को मिला है और परीक्षा परिणाम एक महीने की अवधि के भीतर ही जारी कर दिया जाता हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए हर छात्र को 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है जबकि भाषा के विषय में 30 फीसदी अंक हासिल करना होता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news