Covaxin को मंजूरी पर WHO अगले हफ्ते करेगा आखिरी फैसला, जान लीजिए ये जरूरी खबर
Advertisement
trendingNow11000965

Covaxin को मंजूरी पर WHO अगले हफ्ते करेगा आखिरी फैसला, जान लीजिए ये जरूरी खबर

Covaxin Approval: एसएजीई वैक्सीन की तकनीक से लेकर रिसर्च और डेवलपमेंट, टीकाकरण की आपूर्ति और उसकी अन्य बातों समेत वैश्विक नीतियों और रणनीतियों पर डब्ल्यूएचओ को सलाह देता है.

स्वदेशी वैक्सीन Covaxin | फोटो साभार- PTI

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भारत बायोटेक के टीके Covaxin के लिए इमरजेंसी यूस लिस्टिंग (EUL) का दर्जा मंजूर करने के बारे में अगले सप्ताह अंतिम फैसला करेगा. इससे पहले डब्ल्यूएचओ की एसएजीई ने ईयूएल पर अपनी सिफारिशें देने और अन्य विषयों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक की थी.

क्या Covaxin को मिलेगी मंजूरी?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ट्वीट किया कि डब्ल्यूएचओ और विशेषज्ञों का एक स्वतंत्र ग्रुप इस बात को लेकर जोखिम/लाभ मूल्यांकन करने और अंतिम फैसला करने के लिए अगले सप्ताह बैठक करेंगे कि क्या Covaxin के लिए इमरजेंसी यूस लिस्टिंग मंजूर की जाए?

ये भी पढ़ें- UP: योगी सरकार की बड़ी सौगात, 66 लाख युवाओं को बांटे जाएंगे टैबलेट

WHO के एक्सपर्ट कर रहे हैं समीक्षा

डब्ल्यूएचओ ने अपने ट्वीट में कहा कि Covaxin विनिर्माता भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को आंकड़े सौंप रहा है और डब्ल्यूएचओ की अपील पर 27 सितंबर को उसने अन्य सूचनाएं भी सौंपी. डब्ल्यूएचओ के एक्सपर्ट फिलहाल इस बात की समीक्षा कर रहे हैं और अगर वो सभी चिंताओं का हल करता है तो डब्ल्यूएचओ मूल्यांकन अगले सप्ताह अंतिम रूप से हो जाएगा.

Covaxin की इमरजेंसी यूस लिस्टिंग प्रक्रिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि डब्ल्यूएचओ और स्वतंत्र एक्सपर्ट्स की तकनीकी सलाहकार टीम की इमरजेंसी यूस लिस्टिंग प्रक्रिया ये तय करने के लिए है कि कोई वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है.

ये भी पढ़ें- भारत के आधे बच्चे मानसिक रूप से बीमार, हर 7 में से 1 डिप्रेशन का शिकार

एसएजीई के अनुसार, भारत बायोटेक ने टीके के सुरक्षित होने, उसके क्लीनिकल परीक्षण, जोखिम प्रबंधन योजना और क्रियान्वयन पर एक प्रजेटेंशन दिया था. एसएजीई टीके की तकनीक से लेकर रिसर्च और डेवलपमेंट, टीकाकरण की आपूर्ति और उसकी अन्य बातों समेत वैश्विक नीतियों और रणनीतियों पर डब्ल्यूएचओ को सलाह देता है. उम्मीद है कि एसएजीई सदस्य हाना नोहनेक टीके के लिए मसौदा सिफारिश पेश करें और सेशन अपनी सिफारिशें करेगा.

डब्ल्यूएचओ फिलहाल टीका निर्माता के आंकड़ों की समीक्षा कर रहा है और इस टीके पर फैसले की तारीख अक्टूबर 2021 है. बता दें कि स्वदेशी Covaxin टीका उन छह टीकों में एक है जिन्हें भारत के दवा नियामक से आपात उपयोग मंजूरी मिली है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news