Narendra Modi: कौन हैं वो 8 सांसद, जिनके साथ पीएम मोदी ने किया लंच, किस पार्टी के हैं, कितना है दबदबा?
Advertisement
trendingNow12102971

Narendra Modi: कौन हैं वो 8 सांसद, जिनके साथ पीएम मोदी ने किया लंच, किस पार्टी के हैं, कितना है दबदबा?

PM Modi lunch with MPs: पीएम मोदी ने शुक्रवार को अलग- अलग पार्टियों के 8 सांसदों को अचानक कॉल करके अपने आवास बुलाया. इसके बाद उन्हें सजा सुनाते हुए अपने साथ लंच कराया गया.  

 

Narendra Modi: कौन हैं वो 8 सांसद, जिनके साथ पीएम मोदी ने किया लंच, किस पार्टी के हैं, कितना है दबदबा?

PM Modi In Canteen: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक अनोखी पहल करते हुए 8 सांसदों को 'सजा' सुनाई. यह सजा थी उनके साथ संसद भवन की नई कैंटीन में लंच करने की. पीएम मोदी के दफ्तर से इन 8 सांसदों को फोन आया कि प्रधानमंत्री उनसे मिलना चाहते हैं. जब वे प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे, तो उन्हें बताया गया कि उन्हें एक सजा सुनाई जाएगी. इसके बाद, पीएम मोदी 8 सांसदों को लेकर लिफ्ट से फर्स्ट फ्लोर पर बनी कैंटीन में गए. वहां उन्होंने सभी के साथ मिलकर भोजन किया. यह पहल प्रधानमंत्री मोदी की ओर से सांसदों के साथ अनौपचारिक संबंध बनाने की इच्छा को दर्शाती है. उन्होंने इस दौरान सांसदों से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी की. 

पीएम मोदी ने इन सांसदों के साथ किया लंच 

पीएम मोदी के साथ जिन 8 सांसदों ने लंच किया, वे सब अलग-अलग पार्टियों से जुड़े हैं. इनमें लद्दाख से बीजेपी सांसद जामियांग, आंध्र प्रदेश से टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू, तमिलनाडु से बीजेपी सांसद एल मुरुगन, ओडिशा से बीजू जनता दल के सांसद समित पात्रा, यूपी से बीएसपी के सांसद रितेश पांडे, गोवा से बीजेपी सांसद हिना गावित, केरल से रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एन प्रेमचंद्रन और नागालैंड से बीजेपी सांसद एस. फांगनोन कोन्याक शामिल रहीं. 

करीब एक घंटे तक चले लंच के लिए पार्लियामेंट की कैंटीन में पहले से ही सारा इंतजाम मौजूद था. वहां पहुंचने पर पीएम मोदी और आठों सांसदों के लिए शाकाहारी थाली मंगवाई गई. लंच के दौरान हल्के-फुल्के मूड में पीएम मोदी और सांसदों की आपसी बातचीत भी हुई. इस दौरान सांसदों ने पीएम मोदी से उनके राजकाज के अनुभवों के बारे में भी पूछा. 

पीएम की सांसदों से क्या हुई बातचीत?

जब एक सांसद ने उनसे इस लंच की वजह पूछी तो पीएम ने कहा कि वे भी एक आम इंसान हैं और उनमें भी आम लोगों जैसी भावनाएं हैं. वे हमेशा एक प्रधानमंत्री के रूप में मौजूद नहीं रहते. आज उनके मन में सांसदों के साथ चर्चा और खाने की इच्छा हुई. इसलिए कॉल करके उन्हें बुलवा लिया. सांसदों ने इस पलहे के लिए उनकी खुले दिल से तारीफ की. 

सांसदों ने पीएम मोदी की तारीफ की

लंच के बाद वापस लौटे सांसदों ने कहा कि यह उनके लिए बहुत ही अनोखा और दिलचस्प अनुभव रहा. उन्होंने कहा कि इससे उन्हें प्रधानमंत्री के साथ एक अनौपचारिक माहौल में बातचीत करने का मौका मिला. यह पहल निश्चित रूप से प्रधानमंत्री मोदी और सांसदों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मददगार होगी. यह पहल कई तरह से सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. यह घटना निश्चित रूप से संसद में चर्चा का विषय बन गई है. 

अपने क्षेत्रों में कद्दावर हैं सभी सांसद

अगर हम पीएम के साथ लंच में शामिल हुए सांसदों के बारे में बात करें तो उनका अपने- अपने क्षेत्रों में अच्छा- खासा सियासी वजूद है. लद्दाख से बीजेपी सांसद जामियांग इलाके में पार्टी की मुखर आवाज हैं और काफी लोकप्रिय हैं. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाते समय उनका भाषण काफी चर्चित हुआ था. धाराआंध्र प्रदेश से टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू श्रीकाकुलम लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और वहां पर उनकी स्थिति काफी मजबूत मानी जाती है. 

तमिलनाडु से बीजेपी सांसद एल मुरुगन राज्यसभा सदस्य हैं. वे राज्य में पार्टी के सौम्य चेहरे माने जाते हैं और बीजेपी को उनसे काफी उम्मीदें हैं.ओडिशा से बीजू जनता दल के सांसद समित पात्रा संसद में नए विचारों को लेकर अग्रणी रहते हैं. इसी तरह से यूपी से बीएसपी सांसद रितेश पांडे अंबेडकर नगर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं.

पूरब से पश्चिम तक का प्रतिनिधित्व

लंच में शामिल हुईं गोवा से बीजेपी सांसद हिना गावित तेज तर्रार महिला नेता हैं और उनका अपना जनाधार है. केरल से रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एन प्रेमचंद्रन अपने राज्य से जुड़े मामलों को मुखर तरीके से उठाने से लिए जाने जाते हैं. नागालैंड से बीजेपी सांसद एस. फांगनोन कोन्याक राज्यसभा मेंबर हैं और पार्टी की राज्य में पहचान की प्रतीक हैं. वे नागालैंड से राज्यसभा के लिए चुनी जाने वाली पहली महिला भी हैं.  

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news