11:30 बजे रात के बाद क्यों बंद हो जाती है मेट्रो, आज जान लीजिये वजह
Advertisement
trendingNow12374863

11:30 बजे रात के बाद क्यों बंद हो जाती है मेट्रो, आज जान लीजिये वजह

आपके मन में कई यह सवाल आता होगा कि मेट्रो की सेवा रात में क्यों बंद हो जाती है. मेट्रो पूरी रात क्यों नहीं चलती. चलिए आज जानते हैं इसके इसके पीछे का कारण. 

11:30 बजे रात के बाद क्यों बंद हो जाती है मेट्रो, आज जान लीजिये वजह

मेट्रो सेवा, जिसे आमतौर पर अर्बन मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है, शहरों में तीव्र और उच्च आवृत्ति वाली यातायात सेवा प्रदान करने के लिए विकसित की गई है. इसका उद्देश्य बढ़ती आबादी और शहरीकरण के साथ बढ़ती यातायात समस्याओं का समाधान करना है.

रात में मेट्रो सेवा बंद रखने के पीछे कई कारण होते हैं. आइये जानते हैं उनमें से कुछ मुख्य कारणों के बारे में… 

रखरखाव और मरम्मत कार्य
मेट्रो के ट्रैक, ट्रेन, और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर की नियमित जांच, मरम्मत, और रखरखाव के लिए रात का समय उपयुक्त होता है. यह सुनिश्चित करता है कि दिन के समय में मेट्रो सेवा सुरक्षित और समय पर चल सके.

सुरक्षा कारण 
रात में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या कम होती है, जिससे सुरक्षा सुनिश्चित करने में अधिक मुश्किलें हो सकती हैं. कम यात्रियों के चलते सुरक्षा और निगरानी रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

संचालन और व्यावसायिक कारण
रात में कम यात्री होने की वजह से मेट्रो सेवा चलाने की आर्थिक लागत और फायदा संतुलित नहीं होता. ऑपरेशन लागत अधिक होती है जबकि यात्रियों से होने वाली आय कम होती है.

बिजली बचत 
रात में मेट्रो सेवा बंद रखने से बिजली की बचत होती है, जो पर्यावरण की दृष्टि से भी लाभकारी होती है.

हालांकि, कुछ मेट्रो नेटवर्क विशेष अवसरों, त्यौहारों, या महत्वपूर्ण आयोजनों के दौरान रात में भी सेवा प्रदान कर सकते हैं. लेकिन नियमित रूप से रात में मेट्रो चलाने के लिए ऊपर दिए गए कारणों की वजह से अधिकांश मेट्रो सेवाएं रात में बंद रहती हैं.

Trending news