close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाक हमले को विफल करने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन की 51 स्क्वॉड्रन को मिलेगा सम्मान

अभिनंदन की 51 स्क्वॉड्रन को आईएएफ चीफ आरकेएस भदौरिया सम्मानित करेंगे. 

पाक हमले को विफल करने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन की 51 स्क्वॉड्रन को मिलेगा सम्मान
विंग कमांडर अभिनंदन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना के हमले को नाकाम बनाने और पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन की 51 स्क्वॉड्रन को सम्मानित किया जाएगा. अभिनंदन की 51 स्क्वॉड्रन को आईएएफ चीफ आरकेएस भदौरिया सम्मानित करेंगे. स्क्वॉड्रन की तरफ से कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार इस सम्मान को ग्रहण करेंगे।
 
इसी के साथ स्क्वॉड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट को भी बालाकोट एयर स्ट्राइक में उनकी भूमिका और 27 फरवरी को पाकिस्तान द्वारा किए गए हवाई हमले को विफल करने के लिएसम्मानित किया गया. 

वहीं नंबर 9 स्क्वॉड्रन जिसके मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने 'ऑपरेशन बंदर' के दौरान 26 फरवरी को बालाकोट में हवाई हमले किए थे, को भी यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया.

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश ने आतंकी हमला किया था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की थी लेकिन भारतीय वायुसेना के जाबांजों ने उन्हें खदेड़ दिया था.