खराब बेड की वजह से गई महिला की जान, आपको जरूर पढ़नी चाहिए ये खबर
Advertisement
trendingNow12473172

खराब बेड की वजह से गई महिला की जान, आपको जरूर पढ़नी चाहिए ये खबर

Woman Killed by Ottoman Bed: नॉर्थ ईस्ट इंग्लैंड की रहने वाली 39 साल की  हेलेन डेवी नाम की महिला के के ऊपर उसका गैस-लिफ्ट हाइड्रोलिक सिस्टम बेड उसकी गर्दन पर गिर गया, जिसके बाद उसकी सांस बंद हो और उसकी मौत हो गई.

खराब बेड की वजह से गई महिला की जान, आपको जरूर पढ़नी चाहिए ये खबर

Gas Lift Hydraulics Bed: आज के समय में दीवान बेड का चलन बढ़ता जा रहा है, क्योंकि इसमें अच्छी-खासी स्टोरेज कैपेसिटी मिलती है और घर का ज्यादातर सामान इसमें रखा जा सकता है. अब दीवान बेड हाइड्रोलिक सिस्टम के साथ आने लगे हैं, जिससे इसे उठाना काफी आसान हो गया है. लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि एक खराब दीवान बेड (Ottoman Beds) किसी की जान तक ले सकता है. ऐसा ही कुछ नॉर्थ ईस्ट इंग्लैंड की रहने वाली 39 साल की महिला के साथ हुआ, जब उसका हाइड्रोलिक बेड उसकी गर्दन पर गिर गया और उसकी मौत हो गई.

बेड के अंदर से सामान निकाल रही थी महिला

रिपोर्ट के अनुसार, 39 वर्षीय ब्रिटिश महिला हेलेन डेवी एक ब्यूटी सैलून चलाती थी. इस साल जून में वह अपने ओटोमन बेड (Ottoman Bed) को उठाकर अंदर से कुछ सामान निकाल रही थी. इस दौरान बेड उसके सिर पर गिर गया और उसकी जान चली गई. बता दें कि ओटोमन बेड में एक बेस होता है, जिसे आमतौर पर गैस-लिफ्ट हाइड्रोलिक सिस्टम का उपयोग करके उठाया जा सकता है और नीचे बने स्टोरेज में सामान रखा जा सकता है. आजकल घरों में जगह की कमी की वजह से इस तरह के बेड का चलन बढ़ता जा रहा है.

बेड का एक पिस्टन था खराब

अकाल मृत्यु का कारण का पता लगाने वाले (Coroner) जेरेमी चिप्परफील्ड ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हेलेन डेवी के बेड के दो गैस-लिफ्ट पिस्टन में से एक खराब था, जिसकी वजह से वह उसकी गर्दन पर गिर गया और उसकी गर्दन बिस्तर के दीवान के अंदर फंस गई. इसके बाद वह खुद को निकालने में असफल रही और उसकी जान चली गई. बाद में डेवी को उसकी बेटी एलिजाबेथ ने देखा और सीपीआर देने की कोशिश की, लेकिन वह अपनी मां की जान नहीं बचा सकी.

एलिजाबेथ ने बताया, 'मैं किसी तरह अपनी मां को बाहर निकालने में कामयाब रही. इसके बाद मैंने देखा कि उनका चेहरा नीला पड़ गया था और फ्रेम से उनकी गर्दन पर एक स्पष्ट निशान बन गया था. मुझे डर था कि उनकी जान जा चुकी है, क्योंकि बाहर निकालने के बाद वो रिस्पॉन्ड नहीं कर रही थीं. लेकिन, फिर भी मैंने हार नहीं मानी और सीपीआर देना शुरू किया, लेकिन मैंने पाया कि वह सांस नहीं ले पा रही थीं.'

इस मामले में एक्शन बहुत जरूरी

Coroner जेरेमी चिप्परफील्ड ने गैस पिस्टन बेड सिस्टम के अस्तित्व और उपयोग पर प्रकाश डालते हुए ब्रिटेन के व्यापार सचिव जोनाथन रेनॉल्ड्स को लिखे एक पत्र में चिंता जताई है और कहा है कि इस मामले में यदि कार्रवाई नहीं की गई तो भविष्य में पिस्टन के फेल होने की वजह से इस तरह मृत्यु का खतरा बना रहेगा. बता दें कि ब्रिटेन के कानून के अनुसार, जब शव-परीक्षकों (Coroner) को लगता है कि भविष्य में मौतों को रोकने के लिए कार्रवाई की जानी चाहिए तो उन्हें संबंधित संगठन या सरकारी एजेंसी को रिपोर्ट करना होता है.

रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ एक्सीडेंट्स (RoSPA) ने सरकारी एजेंसियों द्वारा एकत्र किए गए मौत के कारणों के आंकड़ों के अपने विश्लेषण का हवाला देते हुए सीएनएन को बताया कि 2022 में यूके में बिस्तर से गिरने से 147 लोगों की मौत हो गई और अन्य 18 लोगों की मौत बिस्तर पर आकस्मिक दम घुटने या गला घोंटने से हुई.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news