Corona से पीड़ित होने के 130 दिन बाद जीत ली जिंदगी की जंग, हौंसला बढ़ाने वाली है ये कहानी
Advertisement

Corona से पीड़ित होने के 130 दिन बाद जीत ली जिंदगी की जंग, हौंसला बढ़ाने वाली है ये कहानी

कोरोना महामारी (Coronavirus) पिछले पिछले करीब डेढ़ साल से लोगों में दहशत का पर्याय बनी हुई है. इसके बावजूद एक मरीज 130 दिन तक सीसीयू में रहकर इस बीमारी पर जीत हासिल करने में कामयाब रहा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरीश झा, मेरठ: कोरोना महामारी (Coronavirus) पिछले पिछले करीब डेढ़ साल से लोगों में दहशत का पर्याय बनी हुई है. इस महामारी से देश में हजारों लोगों की जान चली गई और बहुत सारे बच्चे अनाथ हो गए. 

  1. 130 दिनों तक सीसीयू में रहा भर्ती
  2. टेस्ट में कोरोना संक्रमण की हुई थी पुष्टि
  3. 40 दिनों तक वेंटिलेटर पर रखा गया

130 दिनों तक सीसीयू में रहा भर्ती

कोरोना महामारी (Coronavirus) के प्रकोप के बीच मेरठ से मनोबल बढ़ाने वाली एक बड़ी खबर सामने आई है. वहां पर करीब 130 दिनों तक सीसीयू में रहने के बाद अब मरीज की हालत में सुधार हो गया है. जिसके बाद उसे जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है.  

टेस्ट में कोरोना संक्रमण की हुई थी पुष्टि

लंबे संघर्ष के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) पर जीत हासिल करने मरीज का नाम विश्वास सैनी है. करीब 39 साल के सैनी मेरठ में रहते हैं. शरीर में कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने के बाद उन्होंने इस साल 28 अप्रैल को अपना टेस्ट करवाया था. जिसमें उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई. शुरू में उनका इलाज घर पर चला. बाद में जब उनकी हालत बिगड़ने लगी तो उन्हें मेरठ के न्यूटेमा अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

40 दिनों तक वेंटिलेटर पर रखा गया

अस्पताल में भर्ती करवाने के बाद भी विश्वास की हालत में कोई सुधार नहीं आया. जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया. वेंटिलेटर पर विश्वास को करीब 40 दिनों तक रखा गया. इस दौरान डॉक्टरों की टीम लगातार उनकी मॉनिटरिंग करती रही. 

ये भी पढ़ें- वक्त रहते कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन की जरूरत भांप लेगा ये उपकरण, तैयार किया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

फेफड़े हो चुके थे डैमेज

अस्पताल के सीसीयू डिपार्टमेंट के हेड डॉ. अवनीत राणा ने कहा कि विश्वास सैनी का लंग्स डैमेज हो चुका था और ऑक्सीजन लेवल बहुत नीचे आ गया था. इस बात का भी डर था कि कहीं मरीज को ब्लैक फंगस की समस्या न हो जाए. हालांकि डॉक्टरों की मेहनत और परिवार के सहयोग से विश्वास की हालत में सुधार होना शुरू हो गया. जिसके बाद उन्हें नॉर्मल वॉर्ड में शिफ्ट किया गया.

LIVE TV

Trending news