दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी- दिल्ली, टॉप 10 में भारत के 6 शहर शामिल
Advertisement
trendingNow11132405

दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी- दिल्ली, टॉप 10 में भारत के 6 शहर शामिल

IQAir ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि भारत की राजधानी दिल्ली साल 2021 की विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानी थी. इतना ही नही IQAir ने रिपोर्ट में विश्व के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में भारत के 6 शहरों को रखा है.

दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी- दिल्ली, टॉप 10 में भारत के 6 शहर शामिल

नई दिल्ली: प्रदूषण शब्द हर भारतीय के जीवन का हिस्सा बन गया है. प्रदूषित हवा में सांस लेना तो भारतीयों के जीवन की आदत बन गई है. स्विस कंपनी IQAir ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि भारत की राजधानी दिल्ली साल 2021 की विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानी थी. इतना ही नही IQAir ने रिपोर्ट में विश्व के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में भारत के 6 शहरों को रखा है.

  1. दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी- दिल्ली 
  2. WHO के मानक से 10 गुना ज्यादा है प्रदूषण
  3. भारत के इन 6 शहरों में सबसे ज्यादा प्रदूषण

दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी- दिल्ली 

एयर Purifier बनाने वाली स्विट्जरलैंड की कंपनी IQAir की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में विश्व की प्रदूषित राजधानियों में दिल्ली पहले स्थान पर थी, दूसरे पर स्थान पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका, तीसरे पर चाड की राजधानी अन्'' ड्जमेना , चौथे पर तजाकिस्तान की दुशांबे और पांचवे पर ओमान की राजधानी मस्कट थी. 

WHO के मानक से 10 गुना ज्यादा है प्रदूषण

IQAir के मुताबिक इन राजधानियों का सालाना प्रदूषण स्तर WHO के मानकों से 10 गुना ज्यादा था. फिलहाल मार्च का महीना है और दिल्ली के आसमान में धुंध भी नहीं है फिर भी शाम 4 बजे दिल्ली का प्रदूषण स्तर 209 खराब श्रेणी में बना हुआ है. यानी भारत की राजधानी दिल्ली का प्रदूषण स्तर हर मौसम में खराब ही है.

यह भी पढ़ें: सावधान! दो दिनों तक गुल हो सकती है आपके घर की बिजली, कर्मचारियों ने किया हड़ताल का ऐलान

भारत के इन 6 शहरों में सबसे ज्यादा प्रदूषण

IQAir ने अपनी सालाना रिपोर्ट में दुनिया के प्रदूषित शहरों की भी सूची जारी की है. इसमें टॉप 10 प्रदूषित शहरों में भारत के 6 शहर शामिल हैं. IQAir की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान का भिवाड़ी दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है, दूसरे पर उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद, चौथे पर दिल्ली, पांचवे पर उत्तर प्रदेश का जौनपुर, सातवें पर नोएडा और 10 वें स्थान पर उत्तर प्रदेश के ही बागपत को रखा गया है. प्रदूषण के मामले में नोएडा भी दिल्ली की ताल में ताल मिलाकर ही चल रहा है और विशालकाय स्मोग टावर लगने के बाद भी दोपहर 2 बजे नोएडा का प्रदूषण स्तर 186 था जिसे अच्छा नहीं कहा जा सकता है.

LIVE TV

Trending news