Yashwant Sinha: अटल युग में रहे दिग्‍गज नेता, अब BJP से अलग वाजपेयी के नाम पर बना रहे पार्टी
Advertisement
trendingNow12402130

Yashwant Sinha: अटल युग में रहे दिग्‍गज नेता, अब BJP से अलग वाजपेयी के नाम पर बना रहे पार्टी

Jharkhand Elections 2024: एक तरफ जहां सत्‍तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) में फूट पड़ गई और चंपई सोरेन 30 अगस्‍त को बीजेपी ज्‍वाइन करने जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर एक जमाने में बीजेपी के दिग्‍गज नेता रहे यशवंत सिन्‍हा के नई राजनीतिक पार्टी गठित करने की संभावना है.

Yashwant Sinha: अटल युग में रहे दिग्‍गज नेता, अब BJP से अलग वाजपेयी के नाम पर बना रहे पार्टी

Atal Vichar Manch: झारखंड में इस साल के आखिर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले उथल-पुथल मची हुई है. एक तरफ जहां सत्‍तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) में फूट पड़ गई और चंपई सोरेन 30 अगस्‍त को बीजेपी ज्‍वाइन करने जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर एक जमाने में बीजेपी के दिग्‍गज नेता रहे यशवंत सिन्‍हा के नई राजनीतिक पार्टी गठित करने की संभावना है. पूर्व केंद्रीय वित्‍त मंत्री यशवंत सिन्‍हा बीजेपी के बाद टीएमसी में भी रहे. अब कहा जा रहा है कि हजारीबाग में रविवार शाम समर्थकों के साथ एक बैठक के दौरान नई पार्टी गठित करने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई. ये भी कहा जा रहा है कि यशवंत सिन्‍हा कि अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर पार्टी का गठन किया जाएगा.

इस बाबत सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले यशवंत सिन्हा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘समाज के विभिन्न वर्गों के साथ परामर्श करने के बाद अटल विचार मंच (एवीएम) गठित करने पर अंतिम निर्णय शीघ्र लिया जाएगा.’’

रविवार की बैठक की अध्यक्षता सुरेंद्र कुमार सिन्हा ने की जो भाजपा की कार्यकारिणी के पूर्व सदस्य हैं. वह (सुरेंद्र) भाजपा के पूर्व सांसद जयंत सिन्हा के (सांसद) प्रतिनिधि रह चुके हैं. बैठक में जयंत और उनके पिता यशवंत सिन्हा दोनों के समर्थकों ने हिस्सा लिया.

वाजपेयी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने 1998, 1999 और 2009 में हजारीबाग लोकसभा सीट जीती थी. साल 2004 के चुनाव में वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के उम्मीदवार भुवनेश्वर मेहता से हार गए थे. वर्ष 2014 में, भाजपा ने यशवंत सिन्हा के बड़े बेटे जयंत सिन्हा को हजारीबाग सीट से टिकट दिया था. हालांकि, हाल में हुए लोकसभा चुनाव में जयंत सिन्हा की जगह मनीष जायसवाल को टिकट दिया गया और जायसवाल ने 2.76 लाख मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी.

केजरीवाल जेल में तो सिसोदिया क्यों नहीं बन रहे दिल्ली के CM? क्या सता रहा झारखंड जैसा डर

चंपई सोरेन 30 अगस्त को भाजपा में शामिल होंगे 
इस बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने सोमवार को घोषणा की कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन भाजपा में शामिल होंगे. शर्मा ने कहा कि सोरेन 30 अगस्त को रांची में पार्टी में शामिल होंगे. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ सोरेन की मुलाकात की एक तस्वीर पोस्ट की. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के सह-प्रभारी शर्मा भी बैठक में शामिल थे.

शर्मा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हमारे देश के दिग्गज आदिवासी नेता चंपई सोरेन जी ने कुछ समय पहले माननीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी से मुलाकात की. वह 30 अगस्त को रांची में आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल होंगे.” झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता सोरेन ने पार्टी नेतृत्व पर उनका अपमान करने का आरोप लगाया था और घोषणा की थी कि वह जल्द ही अपने अगले राजनीतिक कदम के बारे में फैसला करेंगे.

शाह से मुलाकात के बाद आजसू प्रमुख ने कहा : झारखंड में भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे

इसके साथ ही झारखंड की आजसू पार्टी के प्रमुख सुदेश महतो ने सोमवार को घोषणा की कि उनका राजनीतिक दल झारखंड विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी भाजपा के साथ गठबंधन करके लड़ेगा. महतो ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद यह घोषणा की.

उन्होंने बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘नई दिल्ली में गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह जी से मुलाकात हुई. इस अवसर पर झारखंड के विकास, वर्तमान राजनीतिक हालात और आगामी विधानसभा चुनाव से संबंधित विभिन्न विषयों पर गहन चर्चा हुई. राजग सरकार झारखंड के लिए जरूरी है और हम एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे.’’ आजसू पार्टी ने झारखंड का पिछला विधानसभा चुनाव अकेले लड़ा था. हालांकि उसने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के साथ गठबंधन किया था.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news