Yogendra Yadav Prediction: प्रशांत किशोर के बाद योगेन्द्र यादव की भविष्यवाणी, बताया- कितनी सीटें जीत रही BJP
Advertisement
trendingNow12263106

Yogendra Yadav Prediction: प्रशांत किशोर के बाद योगेन्द्र यादव की भविष्यवाणी, बताया- कितनी सीटें जीत रही BJP

Yogendra Yadav prediction: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बाद योगेन्द्र यादव ने भी लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को लेकर भविष्यवाणी की है. योगेन्द्र यादव ने बीजेपी के पक्ष में भविष्यवाणी करने के आरोप में सोशल मीडिया पर आलोचना का शिकार हुए प्रशांत किशोर का बचाव किया है.

 

Yogendra Yadav Prediction: प्रशांत किशोर के बाद योगेन्द्र यादव की भविष्यवाणी, बताया- कितनी सीटें जीत रही BJP

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और अमेरिकी पोल एक्सपर्ट इयान ब्रेमर के बाद चुनावी विश्लेषक से नेता बने योगेन्द्र यादव ने भी यह अनुमान लगाया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी जादुई आंकड़े को छू लेगी. हालांकि, उन्होंने यह भी अनुमान लगाया है कि कांग्रेस पार्टी इस चुनाव में 100 का आंकड़ा पार कर सकती है. योगेन्द्र यादव के अनुमान के मुताबिक, विपक्षी गठबंधन (I.N.D.I.A) को 120-135 सीटें मिल सकती है.

इससे पहले प्रशांत किशोर ने अनुमान लगाया था कि बीजेपी पिछले लोकसभा चुनाव के नंबर के आस-पास ही इस बार भी सत्ता में आएगी.

BJP को 240-260 सीटेंः योगेन्द्र यादव

योगेन्द्र यादव के अनुमान को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर करते हुए प्रशांत किशोर ने लिखा, " देश में चुनाव और सामाजिक राजनीतिक विषयों की समझ रखने वालों में एक विश्वसनीय चेहरा योगेन्द्र यादव ने 2024 लोक सभा चुनाव का अपना फ़ाइनल आकलन साझा किया है. इनके मुताबिक इन चुनावों में बीजेपी को 240-260 और एनडीए की साथी दलों को 35-45 सीटें मिल सकती हैं. मतलब BJP / NDA को 275-305 सीटें. देश में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए और वर्तमान लोकसभा में BJP / NDA की 303/323 सीटें हैं. अब ख़ुद आकलन कर लीजिए कि किसकी सरकार बन रही हैं. बाक़ी 4 June को पता चल जाएगा कि कौन किसकी बात कर रहा है.

 

योगेन्द्र यादव ने अपने आकलन में बताया है कि कांग्रेस को 85-100 सीटें मिलने की संभावना है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 52 सीटें मिली थी. 

बीजेपी के लिए 370 सीटें जीतना असंभवः प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर ने इस सप्ताह एक टीवी इंटरव्यू में कहा था, "भाजपा आराम से बहुमत का आंकड़ा पार कर लेगी. क्योंकि सत्तारूढ़ भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई व्यापक गुस्सा नहीं है. बीजेपी के खिलाफ निराशा, अधूरी आकांक्षाएं हो सकती हैं. लेकिन नरेंद्र मोदी के खिलाफ व्यापक स्तर पर गुस्से के बारे में नहीं सुना है."

हालांकि, प्रशांत किशोर ने यह भी कहा था कि जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दावा करते हैं वह संभव नहीं है. बीजेपी के लिए अपने दम पर 370 सीटें जीतना असंभव होगा. इसके अलावा एनडीए भी 400 का आंकड़ा पार नहीं कर सकेगी. 

 

 

Trending news