Weather Update: बेमौसम बारिश और ओले गिरने से किसानों को बड़ा नुकसान! CM योगी ने किया ये 'ऐलान'
Advertisement
trendingNow11636006

Weather Update: बेमौसम बारिश और ओले गिरने से किसानों को बड़ा नुकसान! CM योगी ने किया ये 'ऐलान'

Farmers Crop Loss: योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि किसानों की फसल के नुकसान का सर्वे किया जाए और फिर उनको नियमानुसार क्षतिपूर्ति राहत राशि दी जाए. मुश्किल वक्त में सरकार किसानों के साथ है.

Weather Update: बेमौसम बारिश और ओले गिरने से किसानों को बड़ा नुकसान! CM योगी ने किया ये 'ऐलान'

Yogi Adityanath Statement: उत्तर प्रदेश (UP) के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा है कि मार्च महीने में यूपी के कई इलाकों में हुई बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain) और ओले (Hailstorm) गिरने के कारण किसानों की फसलों पर बुरा असर पड़ा है. उनका काफी नुकसान हुआ है. सीएम योगी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में भी यूपी के 9 जिलों में ओले गिरने की सूचना है. यूपी सरकार संकट की इस घड़ी में किसानों के साथ है. इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओले गिरने और बारिश से हुए फसल के नुकसान का सर्वे तत्काल करा करके प्रभावित किसानों को अनुदान राहत राशि देने के निर्देश संबंधित जिलों के डीएम को दिए.

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक हाई लेवल मीटिंग में पिछले दिनों प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हुई असमय वर्षा और ओले गिरने से पैदा हुए हालात की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए. उत्तर प्रदेश के ताजा हालात के संबंध में सीएम योगी ने कहा कि किसानों के हितों को सुरक्षित रखना यूपी सरकार की प्राथमिकता है.

किसानों को मिलेगा मुआवजा

सीएम योगी ने कहा कि मौसम एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह हालात अगले 2-3 दिन और बने रहने की संभावना है. इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं. बेमौसम बरसात और ओले गिरने से जिस भी किसान की फसल पर असर हुआ है, उन्हें उसका आकलन करके क्षतिपूर्ति राशि उपलब्ध करवाई जाए.

स्कूल चलो अभियान पर कही ये बात

इसके अलावा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'स्कूल चलो अभियान-2023 और संचारी रोग नियंत्रण अभियान' की शुरुआत करने के बाद कहा कि ये हम सबकी जिम्मेदारी है, बच्चों को स्कूल लाना है, उनके अभिभावकों को तैयार करना है. इससे हम उत्तर प्रदेश में साक्षरता को शत प्रतिशत कर सकेंगे. यूपी के लिए शत-प्रतिशत साक्षरता एक बड़ी पूंजी होगी.

सीएम योगी ने आगे कहा कि ज्यादातर बच्चे संचारी रोगों की चपेट में आते थे. इस वजह से संचारी रोग नियंत्रण और स्कूल चलो अभियान के ये कार्यक्रम एक साथ आयोजित किए गए. अच्छा होगा कि एक-एक घर की घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news